रुपया दो पैसे की गिरावट के साथ 83.04 प्रति डॉलर पर

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2024 - 04:42 PM (IST)

बिज़नेस डेस्क. अमेरिकी मुद्रा में मजबूती और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के कारण बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे की गिरावट के साथ 83.04 (अस्थायी) पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी कोषों की निकासी से भारतीय मुद्रा में गिरावट आई। हालांकि, सकारात्मक घरेलू बाजारों ने रुपये की गिरावट को सीमित कर दिया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83 प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान उसने 82.99 प्रति डॉलर के उच्चस्तर और 83.04 के निचले स्तर के बीच कारोबार किया। अंत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे की गिरावट के साथ 83.04 के (अस्थायी) भाव पर बंद हुआ। इससे पहले बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे मजबूत होकर 83.02 पर बंद हुआ था।

PunjabKesari

शेयरखान बाय बीएनपी परिबा के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा- उम्मीद है कि वैश्विक बाजारों में जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने और अमेरिकी डॉलर में नकारात्मक रुख के कारण रुपया थोड़ा सकारात्मक रुख के साथ कारोबार करेगा। कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में रातोंरात गिरावट और उम्मीद से बेहतर व्यापार संतुलन से रुपये को और समर्थन मिल सकता है।'' 

PunjabKesari
हालांकि, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की निकासी से रुपये की तेजी पर रोक लग सकती है। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.10 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 104.61 पर रहा। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.27 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 3,929.60 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News