बीजेपी नेता सीटी रवि का कहना है कि हिंदू आबादी में गिरावट चिंता का विषय है

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 04:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव, सी.टी. रवि ने 1950 से 2015 के बीच हिंदू आबादी में गिरावट और मुस्लिम आबादी में बढ़ोतरी पर चिंता व्यक्त की है। गुरुवार को आईएएनएस से बात करते हुए, उन्होंने जनसांख्यिकीय परिवर्तनों के कारण अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के निर्माण जैसे उदाहरणों की ओर इशारा करते हुए, इस तरह के बदलावों के ऐतिहासिक परिणामों को नजरअंदाज करने के खिलाफ चेतावनी दी।

रवि ने जोर देकर कहा कि जनसांख्यिकीय बदलाव से असुरक्षा की भावना पैदा हो सकती है और संविधान की स्थिरता को खतरा हो सकता है। उन्होंने तर्क दिया कि यदि जनसंख्या जनसांख्यिकी में परिवर्तन जारी रहा, तो सांस्कृतिक और धार्मिक स्वतंत्रता का नुकसान हो सकता है, त्योहार और उत्सव विशिष्ट समूहों के नियंत्रण में आ जाएंगे। उन्होंने गौ हत्या और 'लव जिहाद' जैसे मुद्दों के अनियंत्रित होने पर भी चिंता जताई। इन चिंताओं के मद्देनजर, भाजपा नेता ने दो समाधान प्रस्तावित किए।

सबसे पहले, उन्होंने धार्मिक रूपांतरणों को रोकने और जनसांख्यिकीय परिवर्तनों के खिलाफ प्रतिरोध को प्रोत्साहित करने के लिए बढ़ती सामाजिक जागरूकता की वकालत की। दूसरे, उन्होंने इन मुद्दों के समाधान के लिए विधायी उपायों का आह्वान किया और सुझाव दिया कि सामाजिक सद्भाव बनाए रखने और सभी नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए कानून बनाए जाने की जरूरत है।

रवि ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे क्षेत्रों, जो कभी भारत का हिस्सा थे, के ऐतिहासिक महत्व को भूलने के प्रति आगाह किया और भावी पीढ़ियों को भारत के विभाजन की वास्तविकताओं और शरणार्थियों की दुर्दशा के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने भविष्य में इसी तरह की चुनौतियों से बचने के लिए ऐतिहासिक घटनाओं को स्वीकार करने और उनसे सीखने के महत्व पर जोर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News