31 मार्च को खुले रहेंगे बैंक: क्या रविवार को सामान्य रहेंगी सेवाएं?

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 12:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को सलाह दी है कि वे सरकारी कारोबार से जुड़ी अपनी शाखाएं 31 मार्च को खुली रखें, चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन रविवार है।
 
आरबीआई ने एक अधिसूचना में कहा, "भारत सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 में ही प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखने के लिए सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है''। 

तदनुसार, एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं 31 मार्च, 2024 (रविवार) को खुली रखें। आरबीआई ने कहा है कि वित्त वर्ष 2023-24 में ही प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब-किताब करने के लिए सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाएं 30 मार्च और 31 मार्च को लेनदेन के लिए खुली रहेंगी।

एक बयान में कहा गया है, “सरकारी प्राप्तियों और भुगतानों को सुविधाजनक बनाने के लिए, देश भर में विशेष समाशोधन अभियान चलाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं भी की गई हैं। सरकारी चेकों के लिए 30 और 31 मार्च, 2024 दोनों को विशेष समाशोधन आयोजित किया जाएगा। एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी खातों से संबंधित सभी चेक ऐसे समाशोधन पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं। सरकारी चेक के लिए इन विशेष समाशोधन सत्रों के लिए उपकरणों की प्रस्तुति और रिटर्न क्लियरिंग का समय उचित समय पर सूचित किया जाएगा। ” 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन भी दोनों दिन निर्धारित समय तक उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सिस्टम के जरिए किए गए लेनदेन 31 मार्च 2024 की आधी रात तक सामान्य रूप से होते रहेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News