गणतंत्र दिवसः पीएम मोदी बदलेंगे परंपरा, इंडिया गेट की जगह वॉर मेमोरियल पर देंगे श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 08:27 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर इंडिया गेट पर मौजूद अमर जवान ज्योति की जगह पहली बार नवनिर्मित वॉर मेमोरियल में सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मोदी ने पिछले साल 25 फरवरी को देश को 44 एकड़ में फैले वॉर मेमोरियल को समर्पित किया था। 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों की याद में अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट पर 1972 में तैयार किया गया था। तीनों सेनाओं के प्रमुख राष्ट्रीय महत्व के प्रमुख अवसरों, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि देते हैं।
PunjabKesari
आर्मी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी राजपथ पर परेड शुरू होने से पहले 26 जनवरी की सुबह वॉर मेमोरियल जाएंगे। इस दौरान वह तीनों सेना के प्रमुखों और सीडीएस की मौजूदगी में वॉर मेमोरियल पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे। आर्मी चीफ जनरल एम एम नरवणे, वायु सेना प्रमुख आर के से भदौरिया और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने पिछले साल ही सेना के शीर्ष पदों की जिम्मेदारी संभाली है।
PunjabKesari
अधिकारी ने कहा, 'सिर्फ पीएम मोदी वॉर मेमोरियल में पुष्प चक्र अर्पित करेंगे।' ऐसा पहली बार होगा जब सीडीएस भी गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। बता दें कि पूर्व आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने 1 जनवरी को सीडीएस का पदभार ग्रहण किया है। आपको बता दें कि 44 एकड़ में फैले वॉर मेमोरियल चार सर्कल से बना हुआ है- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र और रक्षक चक्र। इनमें 25,942 जवानों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे हुए हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News