See More

Covid-19: खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों की जल्द होगी वतन वापसी, UAE में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

2020-04-30T13:51:59.437

दुबईः कोरोना महामारी  संकट के बीच खाड़ी देशों में फंसे लाखों भारतीयों के शीघ्र वतन वापसी की कोशिशें तेज हो गई हैं। जानकारी के अनुसार खाड़ी देशों में स्थित भारतीय दूतावासों ने वहां रह रहे लोगों की देश वापसी के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी औऱ 15 मई के बाद भारतीयों की वतन वापसी शुरू हो सकती है। संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय मिशन के तहत उन प्रवासियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण खोल दिया है जो कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बीच देश में फंस गए हैं और घर वापस जाने में इच्छुक हैं। बुधवार रात, अबू धाबी में भारतीय दूतावास ने दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास की वेबसाइट के माध्यम से डाटा संग्रह के विवरण की घोषणा की।

PunjabKesari

दुबई में गुरुवार को भारत की तरफ से ट्वीट कर बताया गया कि भारत के दूतावास, अबू धाबी और भारत के महावाणिज्य दूतावास, ने कोरोना की गंभीर स्थिति के तहत भारत की यात्रा करने के इच्छुक भारतीयों को पंजीकृत करने के लिए एक डाटाबेस शुरू किया है। वतन वापसी के इच्छुक भारतीय वेबसाइट www.indianembassyuae.gov.in या www.cgidubai.gov.in पर जाकर भारत वापस जाने के लिंक पर क्लिक कर पंजीकरण करा सके हैं।' सूत्रों के अनुसार भारतीय नौ सेना और वायुसेना को भी इसके लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।

PunjabKesari

बता दें कि खाड़ी देशों में भारत से गए लोगों की एक बड़ी जनसंख्या है। लेकिन आर्थिक गतिविधियां ठप्प होने की वजह से वहां बसे लोगों पर आमदनी का संकट पैदा हो गया है। uAE की राजधानी आबुधाबी स्थित भारतीय दूतावास और दुबई स्थित कॉन्सुलेट ने वहां बसे भारतीयों की वापसी का डाटा एकत्र करने के लिए एक फॉर्म जारी किया है जिसमें उन भारतीयों से उनकी जानकारी मांगी गई है जो भारत वापस जाना चाहते हैं। इसके लिए आबुधाबी एंबेसी और दुबई कॉन्सुलेट पर संपर्क किया जा सकता है। दूतावास के अनुसार परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग अलग फॉर्म भरना होगा। यूएई की तरह ही बहरीन और साउदी अरब की राजधानी रियाध स्थित दूतावास ने भी डाटा तैयार करने के लिए फार्म जारी किया है।

PunjabKesari


Tanuja

Related News