बर्ड फ्लू के संकट के चलते 26 जनवरी तक लाल किला बंद, 15 मृत कौओं में मिला वायरस

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 02:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश की राजधानी दिल्‍ली में भी बर्ड फ्लू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। लाल किला के परिसर में मृत पाए गए 15 कौओं के सैम्पल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है, जिसे लेकर हड़कंप मच गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने आम जनता की आवाजाही के लिए  लाल किले को बंद करने के निर्देश दे दिए हैं। 

PunjabKesari

दरअसल एक हफ्ते पहले लाल किले के परिसर में  15 कौए मृत पाए गए थे।  इनके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था जहां मृत पक्षियों में संक्रमण की पुष्टि हुई।  पर्यटकों को संक्रमण से बचाने और बर्ड फ्लू के ख़तरे के मद्देनजर लाल किले में आम लोगों की एंट्री पर आज 1 से 26 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे पहले दिल्ली के चिड़ियाघर में मृत मिले उल्लू के बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी। 

PunjabKesari

 चिड़ियाघर में जानवरों को खिलाने के लिए मुर्गियों को लाने पर रोक लगा दी गई है, चिड़ियाघर के भीतर वाहनों की आवाजाही की पहले ही मनाही है और कर्मचारियों की भी आवाजाही नियंत्रित है। वहीं  केंद्र ने सोमवार को बताया कि अभी तक पांच राज्यों में पोल्ट्री पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है और पक्षियों को मारने का अभियान जारी है। केंद्र नेकहा कि नौ राज्यों ने कौवों, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में इस बीमारी की सूचना दी है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ उन पांच राज्यों में शामिल हैं, जहां त्वरित प्रतिक्रिया टीमों (आरआरटी) द्वारा पोल्ट्री पक्षियों को मारा जा रहा है। 

PunjabKesari

भारत में बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा मुख्य तौर पर प्रवासी पक्षियों द्वारा फैलता है जो सर्दियों के दौरान सितंबर से मार्च के बीच देश में आते हैं। मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 18 जनवरी तक, पांच राज्यों में पोल्ट्री पक्षियों में और नौ राज्यों में कौवों या प्रवासी या जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है।'' मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में इस बीमारी की पुष्टि तीस हजारी में मृत मिले बगुले के नमूने में और लाल किले में मिले कौवे में हुई है। मंत्रालय ने कहा कि इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए एक परामर्श राज्य सरकार को जारी किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News