30 दिसंबर को होगी किसान और केंद्र के बीच अगले दौर की बातचीत, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Dec 28, 2020 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सरकार ने नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 40 किसान संगठनों को सभी प्रासंगिक मुद्दों पर अगले दौर की वार्ता के लिए 30 दिसंबर को बुलाया है। सरकार द्वारा सोमवार को उठाए गए इस कदम का उद्देश्य नए कानूनों पर जारी गतिरोध का एक ‘‘तार्किक समाधान'' निकालना है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक चलने वाली 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके अलावा, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि गतिरोध का जल्द समाधान ढूंढ लिया जाएगा।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
केंद्र और किसानों के बीच अब 30 दिसंबर को होगी अगले दौर की बातचीत

सरकार ने नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 40 किसान संगठनों को सभी प्रासंगिक मुद्दों पर अगले दौर की वार्ता के लिए 30 दिसंबर को बुलाया है। सरकार द्वारा सोमवार को उठाए गए इस कदम का उद्देश्य नए कानूनों पर जारी गतिरोध का एक ‘‘तार्किक समाधान'' निकालना है। किसान संगठनों ने वार्ता के लिए पिछले हफ्ते 29 दिसंबर का एक प्रस्ताव दिया था, जिसके बाद सरकार ने उन्हें आमंत्रित किया है।

PM मोदी ने 100वीं किसान रेल को दी हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक चलने वाली 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक इस रेल गाड़ी में कई तरह के फल एवं सब्जियों को लादकर भेजा जा रहा है। इसमें फूलगोभी, बंद गोभी, शिमला मिर्च, मिर्च और प्याज के अलावा अंगूर, संतरा, केला, अनार और अन्य फल लादे गये हैं।

अन्नदाता की अनदेखी से नहीं आएगी आत्मनिर्भरता
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देश का अन्नदाता सड़कों पर आंदोलन कर रहा है और सरकार उनके साथ उपेक्षित व्यवहार कर रही है लेकिन उसे समझना चाहिए कि किसानों की अनदेखी कर देश में आत्मनिर्भरता नहीं आ सकती है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया ‘‘किसान की आत्मनिर्भरता के बिना देश कभी आत्मनिर्भर नहीं बन सकता। कृषि विरोधी क़ानून वापस लो। किसान बचाओ, देश बचाओ!''

कृषि कानूनों को लेकर जारी गतिरोध के जल्द समाधान की उम्मीद
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा कि नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के बीच ‘‘सुनियोजित तरीके से'' ‘‘झूठ की दीवार'' खड़ी की गई है, लेकिन ऐसा लंबे समय तक नहीं चलेगा है और प्रदर्शनकारी किसानों को जल्द सच्चाई का अहसास होगा। मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि गतिरोध का जल्द समाधान ढूंढ लिया जाएगा।

PM मोदी ने ड्राइवरलेस मेट्रो को दिखाई हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बोटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली बिना ड्राइवर के चलने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चालक रहित ट्रेन परिचालन सेवा (Driverless Train Operating Service) की शुरुआत की। ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 3 साल पहले मेजेंटा लाइन की शुरुआत हुई थी, आज इसी लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत हो रही है।

साल 2020 में कोरोना के खेल में उलझा रहा गृह मंत्रालय
कोविड-19 महामारी के कारण सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त होने के साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय 2020 में लगभग पूरे साल लॉकडाउन संबंधी उपायों को कड़ाई से लागू कराने, बाद में आजीविका और आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने तथा पाबंदियों के कारण प्रभावित हुए प्रवासी श्रमिकों जैसे लोगों को राहत प्रदान करने में व्यस्त रहा। इस वर्ष केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए व्यक्तिगत रूप से कमान संभाली और जब भी राष्ट्रीय राजधानी में इस महामारी के मामलों में वृद्धि देखी गई, उन्होंने आगे आकर कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के वास्ते प्रयास किए।

न्यू ईयर मनाने विदेश गए राहुल, सोनिया भी नहीं आईं
कांग्रेस के 136वें स्थापना दिवस (Congress 136th Foundation Day) पर सोमवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी ने मुख्‍यालय पर पार्टी का झंडा फहराया। इस दौरान न तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूद थीं और न ही राहुल गांधी। दरअशल राहुल गांधी विदेश दौरे पर गए हुए हैं और कोरोना संक्रमण के कारण सोनिया गांधी को सलाह दी गई थी कि वह पार्टी मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं हों। ऐसे में राहुल और सोनिया की गैरमौजूदगी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी ने ध्वजारोहण किया।

मुझसे पंगा मत लेना, नहीं तो देश से भगा दूंगा सबको
पत्नी वर्षा राउत के नाम प्रवर्तन निदेशालय के समन से शिवसेना सांसद संजय राउत आग बबूला हो गए हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को सीधे सीधे चेतावनी देते हुए कहा कि मुझसे पंगा मत लेना, नहीं तो सबको  देश से भगा दूंगा। उन्होंने कहा कि अगर मैं भाजपा नेताओं के परिवार तक पहुंचा सभी को देश छोड़कर भागना पड़ेगा। 

देश में चर्चा और असहमति की गुंजाइश घटी
नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने देश में चर्चा और असहमति की गुंजाइश कम होते जाने को लेकर रोष प्रकट किया है। साथ ही, उन्होंने दावा किया कि मनमाने तरीके से देशद्रोह के आरोप थोप कर लोगों को बगैर मुकदमे के जेल भेजा रहा है। हालांकि, अकसर ही सेन की आलोचना के केंद्र में रहने वाली भाजपा ने इस आरोप को बेबुनियाद करार दिया है।

राजधानी दिल्ली में किसान आंदोलन का असर
राजधानी में चल रहे किसान आंदोलन की वजह से सब्जियों के भाव में इजाफा देखने को मिल रहा है। आंदोलन की वजह से कई रास्ते प्रभावित हुए हैं जिसकी वजह से सब्जियों की आवक भी प्रभावित हो रही है। प्याज और टमाटर समेत अन्य हरी सब्जियों के दाम में बीते दो दिनों में डेढ़ गुना तक इजाफा हो गया है। वहीं, आलू के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। बता दें रविवार को प्याज का खुदरा भाव दिल्ली-एनसीआर में 40 रुपए किलो रहा। वहीं, दो दिन पहले ये भाव 25 रुपए प्रति किलो था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News