नगरोटा एनकाउंटर के बाद भारत ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

2020-11-21T21:00:02.827

नेशनल डेस्कः भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को शनिवार को तलब किया और पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के, जम्मू कश्मीर में स्थानीय चुनावों से पहले हमलों के प्रयासों को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया। वहीं, जम्मू-कश्मीर हाइवे पर नगरोटा प्लाजा के पास मारे गए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी लगातार पाकिस्तान में बैठे अपने हैंडलर के संपर्क में थे। इस बात का खुलासा आतंकियों से बरामद डिजिटल मोबाइल रेडियो सेट से हुआ है। इसके अलावा, तमिलनाडु में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को तमिलनाडु के दौरे पर पहुंचे, जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
भारत ने पाकिस्तान के राजनयिक को तलब कर सुनाई खरी खरी

भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को शनिवार को तलब किया और पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के, जम्मू कश्मीर में स्थानीय चुनावों से पहले हमलों के प्रयासों को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया। नगरोटा घटना का जिक्र करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री का बड़ा जखीरा बरामद होना इस बात की ओर संकेत करता है कि केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में ‘‘शांति और सुरक्षा के माहौल को बिगाड़ने के उद्देश्य से एक बड़े हमले'' के लिए व्यापक साजिश की गई थी।

मसूद अजहर का भाई दे रहा था आतंकियों को आदेश
जम्मू-कश्मीर हाइवे पर नगरोटा प्लाजा के पास मारे गए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी लगातार पाकिस्तान में बैठे अपने हैंडलर के संपर्क में थे। इस बात का खुलासा आतंकियों से बरामद डिजिटल मोबाइल रेडियो सेट से हुआ है। पाकिस्तान में बने इस डिजिटल मोबाइल रेडियो से जांच एजेंसियों को आतंकियों और उनके हैंडलर के बीच चैट के संदेश भी मिले हैं, जिसमें हैंडलर आंतकियों से पूछ रहा है, पहुंच गए? कोई परेशानी तो नहीं आई? ये सारे संदेश रात 2 बजे के आसपास रिकॉर्ड हुए हैं।

तमिलनाडु में अमित शाह का भव्य स्वागत
तमिलनाडु में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को तमिलनाडु के दौरे पर पहुंचे, जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। शाह लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए अपने समर्थकों का अभिवादन करने के लिए प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए अपने वाहन से बाहर निकले और हवाई अड्डे के बाहर व्यस्त जीएसटी रोड पर पैदल चलने लगे। शाह शहर की दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे है। उन्होंने महानगर के लोगों को उनके प्यार के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उनके लिए तमिलनाडु में होना बड़ी बात है।

पुलवामा में सुरक्षा बलों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए शनिवार को कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गुप्त सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है जिनकी पहचान वागड़ त्राल निवासी बिलाल अहमद चोपन और चटलाम पंपोर निवासी मुर्सलीन बशीर के रूप में हुई है। प्रवक्ता ने बताया कि जांच में पाया गया है कि दोनों आतंकवादी पुलवामा के पंपोर और त्राल इलाके में आतंकवादियों को हथियार और गोला बारूद के लिए परिवहन तथा आश्रय मुहैया करा रहे थे। ये दोनों आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को संवेदनशील जानकारी देने के मामले में भी लिप्त पाए गए हैं और उनके पास से कुछ सामग्री भी जब्त की गई है।

देवेंद्र फडणवीस का हामिद अंसारी पर पटलवार
भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि हिंदुत्व का मतलब सहिष्णुता है। भाजपा नेता का यह बयान पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के उस बयान के संदर्भ में आया है जिसमें उन्होंने एक दिन पहले कहा था कि कोरोना वायरस संकट से पहले ही भारतीय समाज दो महामारियों- धार्मिक कट्टरता और आक्रामक राष्ट्रवाद का शिकार हो गया था। अंसारी के बयान के संबंध में पूछे गए एक सवाल पर फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हिंदुत्व कभी भी कट्टर (विचारधारा) नहीं रहा है। यह हमेशा सहिष्णु रहा है। हिंदुत्व इस देश में जीवन जीने का प्राचीन तरीका है। हिंदुओं ने कभी किसी पर या किसी भी देश या किसी राज्य पर हमला नहीं किया।" पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि हिंदू धर्म ने हमेशा सहिष्णुता सिखाई है और इस वजह से भारत में विभिन्न पंथों और जातियों के लोग शांति से रहते आए हैं।

दिल्ली जाने वाली ट्रेनों को बंद कर सकती है महाराष्ट्र सरकार
महाराष्ट्र सरकार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर वहां से आने-जाने वाली ट्रेन एवं विमान सेवाएं निलंबित करने पर विचार कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा, राज्य में इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए विभिन्न उपायों पर चर्चा चल रही है और दिल्ली से ट्रेनों एवं विमानों की आवाजाही का निलंबन उनमें से एक है। उन्होंने कहा, लेकिन अबतक इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है। सूत्रों ने बताया कि हाल ही में मुम्बई में हुई एक बैठक में चर्चा हुई कि जिन राज्यों में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, वहां से महाराष्ट्र आने वाले लोगों के जरिये संक्रमण को फैलने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। 

पंजाब में सोमवार से बहाल होगा रेलवे का परिचालन
किसान आंदोलन के कारण पिछले लंबे समय से बंद पैसेंजर और मालगाड़ियां को पंजाब में चलाने के लिए किसान संगठनों ने मंजूरी दे दी हैं। इस का ऐलान आज मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ किसान जत्थेबंदियों की मीटिंग के बाद किया है। राज्य में माल और यात्री गाड़ियों की फिर से बहाली के लिए मुख्यमंत्री की तरफ से आज किसान संगठनों के साथ मीटिंग की गई थी, यह भी खबर थी कि कुछ किसान संगठन राज्य में दोनों ट्रेनों के चलाने के हक में थे जबकि कुछ इससे इंकार कर रहे थे। इससे पहले भी किसान जत्थेबंदियों ने राज्य में मालगाड़ियों को चलाने को मंजूरी दे दी थी जबकि केंद्र सरकार का तर्क था कि जब तक किसान पूरी तरह रेलवे ट्रैक खाली नहीं करते और मालगाड़ियां साथ-साथ यात्री ट्रेने चलाने को राजी नहीं होते तब तक पंजाब में ट्रेनों चलाने को मंजूरी नहीं दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक अब किसान जत्थेबंदियों ने मालगाड़ियों के साथ-साथ यात्री ट्रेनें चलाने की भी मंजूरी के दी है। 

DMK के पूर्व नेता ने थामा BJP का दामन
द्रमुक के पूर्व सांसद के पी रामलिंगम शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये और उन्होंने कहा कि वह इस द्रविड़ दल से निष्कासित किये गये नेता एम के अलागिरि को भगवा पार्टी से जुड़ने के लिए राजी करने का प्रयास करेंगे। रामलिंगम भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की चेन्नई यात्रा से पूर्व यहां पार्टी कार्यालय में तमिलनाडु के पार्टी मामलों के प्रभारी एवं पार्टी महासचिव सी टी रवि और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एल मुरुगन की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए।

ड्रग्स कनेक्शन में कॉमेडियन भारती सिंह गिरफ्तार
बॉलीवुड ड्रग्स कनेक्शन में NCB ने पूछताछ के बाद कॉमेडियन भारती सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शनिवार को उनके मुंबई स्थित घर पर छापा मारा है, जहां से गांजा बरामद हुआ है। एनसीबी ने समन जारी कर भारती सिंह और उनके पति को जांच के लिए दफ्तर बुलाया था।  NCB सूत्रों के मुताबिक ड्रग्स पेडलर्स से मिली सीकेट्र इंफॉर्मेशन के बाद भारती सिंह और उनके पति हर्ष के घर पर रेड मारी गई। जांच एजेंसी द्वारा अंधेरी, लोखंडवाला और वर्सोवा सहित तीन अलग-अलग स्थानों पर छापे मारे गए। एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया कि भारती और उनके पति को एनसीबी ने मादक पदार्थों के सेवन के बारे में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था।

अब एक दिन में कर्मचारियों को अधिकतम 12 घंटे करना पड़ सकता है काम
श्रम मंत्रालय ने संसद में हाल ही में पारित एक संहिता में कार्य के घंटे को बढ़ाकर अधिकतम 12 घंटे प्रतिदिन करने का प्रस्ताव दिया है। अभी कार्य दिवस अधिकतम आठ घंटे का होता है। मंत्रालय ने व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं कार्य शर्तें (ओएसएच) संहिता 2020 के मसौदा नियमों के तहत अधिकतम 12 घंटे के कार्य दिवस का प्रस्ताव दिया है। इसमें बीच में अल्पकालिक अवकाश (इंटरवल) भी शामिल हैं। हालांकि 19 नवंबर 2020 को अधिसूचित इस मसौदे में साप्ताहिक कार्य घंटे को 48 घंटे पर बरकरार रखा गया है।  मौजूदा प्रवाधानों के तहत आठ घंटे के कार्यदिवस में कार्य सप्ताह छह दिन का होता है तथा एक दिन अवकाश का होता है।


Yaspal

Related News