लोकसभा चुनाव 2024 : पहले चरण के मतदान के लिए आज शाम से थम जाएगा प्रचार, 19 अप्रैल को वोटिंग, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 05:33 AM (IST)

नेशनल डेस्कः लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा। पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग की ओर से चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक, पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होने हैं वहां, चुनाव प्रचार 48 घंटे पहले शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच अलग-अलग समय पर समाप्त हो जाएगा।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री मोदी अगरतला में चुनावी रैली को करेंगे संबोधित 
प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को अगरतला में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। मोदी अपराह्न एक बजकर 45 मिनट पर यहां पहुंचेंगे और जनसभा में हिस्सा लेने के लिए स्वामी विवेकानंद मैदान जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को ध्यान में रखते हुए कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य में 16 और 17 अप्रैल को हेलिकॉप्टर और ड्रोन के लिए 'उड़ान निषेध क्षेत्र' घोषित किया गया है। 

अंतरराष्ट्रीय सीमाएं होंगी सील, 12 पोलिंग पाटिर्यां मतदान केंद्रों को रवाना 
लोकसभा चुनाव के लिए आगामी 19 अप्रैल को प्रथम चरण में उत्तराखंड में होने वाले मतदान से पूर्व मंगलवार मध्य रात्रि से राज्य की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं पूरी तरह सील कर दी जाएंगी। इस दौरान, सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। 

श्रीनगर में झेलम नदी में एक नाव पलटने से 6 बच्चों की मौत 10 लोग लापता
मंगलवार को श्रीनगर में झेलम नदी में एक नाव पलटने से 6 बच्चों की मौत हो गई और 10 लोग लापता हैं। उन्होंने बताया कि नदी पार करने में मदद करने वाली रस्सी के अचानक टूट जाने से नाव पलट गई। पिछले कुछ दिनों में क्षेत्र में भारी बारिश के बाद नदी में जल स्तर बढ़ गया। नाव पर 20 से अधिक लोग सवार थे, जिनमें अधिकतर बच्चे थे। जबकि 10 यात्रियों को बचा लिया गया है, 10 अन्य अभी भी लापता हैं।

टिकट नहीं मिलने से नाराज भाजपा सांसद संगन्ना कराडी ने पार्टी छोड़ी 
लोकसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं मिलने से नाराज कोप्पल सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद संगन्ना कराडी ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया।कराडी ने अपना इस्तीफा भाजपा की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बी.वाई. विजयेंद्र को सौंपा। अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं।

'मेरा नाम अरविंद केजरीवाल है और मैं आतंकवादी नहीं हूं' :  जेल में बंद दिल्ली के सीएम के संदेश पर संजय सिंह
आप सांसद संजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्होंने "देश और दिल्ली के लोगों के लिए एक बेटे और भाई की तरह" काम किया, ने तिहाड़ से एक संदेश भेजा। संजय सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मेरा नाम अरविंद केजरीवाल है और मैं आतंकवादी नहीं हूं।" 

देश के चुनावी इतिहास में सबसे कम सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस
देश की सत्ता पर सबसे अधिक समय तक काबिज रहने वाली सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इस लोकसभा चुनाव में आजादी के बाद सबसे कम सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने जा रही है। कांग्रेस ने अभी तक 27 राज्यों और अन्य केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक 272 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है जबकि हरियाणा की 9, पंजाब की 7, हिमाचल प्रदेश की 2 सीटों, बिहार, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बगाल की कुछ सीटों, उत्तर प्रदेश में राय बरेली और अमेठी पर उम्मीदवारों की घोषणा किया जाना बाकी है।  

2 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे 98 चुनाव हार चुके हसनुराम अंबेडकरी
आगरा में हसनुराम अंबेडकरी 'धरती पकड़' नाम के प्रत्याशी 98 बार चुनाव हार चुके हैं और अब वह 99वीं बार 2 आगरा सुरक्षित सीट और फतेहपुर सीकरी सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। आगरा जिले की खेरागढ़ तहसील निवासी अंबेडकरी ने अपना पहला चुनाव मार्च 1985 में खेरागढ़ विधानसभा सीट से बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार के खिलाफ निर्दलीय के तौर पर लड़ा था। अंबेडकरी ने कहा कि "मैंने 1985 से ग्राम प्रधान, राज्य विधानसभा, ग्राम पंचायत, एम.एल.ए., एम.एल.सी. और लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News