RBI के डिप्टी गवर्नर का दावा- भारत 2031 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 03:41 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा ने मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारत 2031 तक दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और 2060 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। पात्रा ने कहा, "यह कल्पना करना संभव है कि भारत अगले दशक में 2048 तक नहीं, बल्कि 2031 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और 2060 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।" 

डिप्टी गवर्नर ने 9 जुलाई को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के लिए मिड-करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम के एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने आर्थिक विकास में भारत की यात्रा को घटनापूर्ण और कठिन बताया और कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान भारत 3.6 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन गया।

पात्रा ने कहा, "भारत मौजूदा विनिमय दरों पर 295.4 लाख करोड़ रुपये या 3.6 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन गया है। 2,07,030 रुपये या 2,500 डॉलर की प्रति व्यक्ति आय के साथ, भारत निम्न मध्यम आय वाले देशों के समूह में आता है। यहां तक ​​पहुंचना एक घटनापूर्ण और कठिन यात्रा रही है, जिसे सांख्यिकीविद 'संरचनात्मक ब्रेक' कहते हैं।" डिप्टी गवर्नर ने यह भी कहा कि अगर भारत एक विकसित अर्थव्यवस्था बनना चाहता है तो उसे अगले दस वर्षों तक 9.6 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ना होगा। उन्होंने कहा, "अगर भारत अगले दस वर्षों में 9.6 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ सकता है, तो यह निम्न मध्यम आय के जाल से मुक्त हो जाएगा और एक विकसित अर्थव्यवस्था बन जाएगा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News