संविधान हत्या दिवस मनाने के फैसले पर भड़के राउत, कहा- भविष्य पर ध्यान देने के बजाए अतीत की ओर देख रही भाजपा

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2024 - 06:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) ने शनिवार को भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने के फैसले की आलोचना की। 25 जून 1975 में आपातकाल की घोषणा की गई थी। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि आपातकाल को लागू हुए 50 साल हो गए हैं, लेकिन भाजपा भविष्य पर ध्यान देने के बजाय अतीत को ही देखती रहती है।

अभी भी अतीत की ओर देख रही BJP
संजय राउत ने कहा, ''आपातकाल को 50 साल हो गए हैं, लेकिन भाजपा अभी भी अतीत की ओर देख रही है, जबकि उसे भविष्य पर ध्यान देना चाहिए।'' उन्होंने दावा किया कि आज स्थिति ऐसी है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यकाल आपातकाल जैसा है। राउत ने कहा, "किसी को भी उठाकर जेल में डाल दिया जाता है। अदालतों पर दबाव है, आप (सरकार) केंद्रीय एजेंसियों को चला रहे हैं, आप अपने विरोधियों को जेल में डाल रहे हैं, भ्रष्टाचार और अराजकता बढ़ रही है और चीन ने घुसपैठ की है। उस समय भी यही स्थिति थी। इंदिरा जी ने बहुत खतरनाक स्थिति में काम किया।"

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक राजपत्र अधिसूचना में कहा गया है कि 25 जून 1975 को आपातकाल की घोषणा की गई थी, जिसके बाद "तत्कालीन सरकार द्वारा सत्ता का घोर दुरुपयोग किया गया और भारत के लोगों पर ज्यादतियां और अत्याचार किए गए।" तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा घोषित आपातकाल के दौरान भाजपा समेत कई विपक्षी नेताओं को जेल में डाल दिया गया था। शिवसेना ने आपातकाल का समर्थन किया था। 

एनसीपी ने बीजेपी को घेरा 
एनसीपी (एसपी) प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने 'संविधान हत्या दिवस' को लेकर भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा, "अगर वे 400 को पार कर गए होते, तो उन्होंने शायद 'संविधान बदली दिवस' घोषित किया होता। क्योंकि वे अपनी योजनाओं में विफल रहे, वे अब संविधान हत्या दिवस घोषित कर रहे हैं।" लोकसभा चुनावों में भाजपा ने 240 सीटें जीतीं और बहुमत से चूक गई, लेकिन इसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की संख्या 293 हो गई। क्रैस्टो ने कहा कि भाजपा को अब देश को बताना चाहिए कि वे मणिपुर की “हत्या”, एनईईटी जैसी परीक्षाओं, रोजगार, कृषि प्रणाली और राजनीतिक दलों का विवरण कब घोषित करेंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News