Man Ki Baat: 23 अगस्त को मनाया गया अंतरिक्ष दिवस, युवाओं को स्पेस सेक्टर में रिफॉर्म्स से हुआ फायदा

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 11:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का "मन की बात" कार्यक्रम का 113वां एपिसोड आज प्रसारित हो रहा है। इससे पहले, पीएम मोदी ने 28 जुलाई को 112वें एपिसोड को संबोधित किया था। इस एपिसोड में उन्होंने पेरिस ओलंपिक, मैथ्स ओलंपियाड, वन संरक्षण, और स्वतंत्रता दिवस जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की थी। इस नए एपिसोड की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज हम देश की उपलब्धियों और नागरिकों के सामूहिक प्रयासों पर चर्चा करेंगे। 21वीं सदी के भारत में कई ऐसी घटनाएँ हो रही हैं जो विकसित भारत की नींव को और मजबूत कर रही हैं।"

23 अगस्त को पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया
उन्होंने आगे बताया, "23 अगस्त को हमने सभी देशवासियों के साथ मिलकर पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया। पिछले वर्ष इसी दिन, चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर 'शिव-शक्ति पॉइंट' पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ, भारत ने यह सम्मान प्राप्त किया कि वह चांद के इस क्षेत्र में सफलतापूर्वक उतरने वाला पहला देश बना।"

स्पेस सेक्टर से जुड़े युवा पेशेवरों के साथ बातचीत की
उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को स्पेस सेक्टर में किए गए सुधारों से काफी लाभ हुआ है। इस लाभ को देखते हुए, उन्होंने निर्णय लिया कि स्पेस सेक्टर से जुड़े युवा पेशेवरों के साथ बातचीत की जाए। इस संदर्भ में, पीएम मोदी ने स्पेसटेक स्टार्ट-अप गैलेक्सी की टीम से मुलाकात की। गैलेक्सी की टीम ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ स्पेस सेक्टर के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने इस क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों, अनुभवों और विचारों को साझा किया। पीएम मोदी ने इन युवा पेशेवरों के साथ मिलकर स्पेस सेक्टर के भविष्य की संभावनाओं और विकास की दिशा पर विचार-विमर्श किया।

1 लाख युवाओं को राजनीति से जोड़ने का आह्वान किया
इस साल मैंने लाल किले से एक लाख युवाओं को राजनीति से जोड़ने का आह्वान किया था, जो किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि से रहित हैं। मेरी इस अपील को व्यापक प्रतिक्रिया मिली है, जो यह दर्शाती है कि हमारे युवा कितनी बड़ी संख्या में राजनीति में भाग लेने के लिए तत्पर हैं। यह उत्साह और उत्तरदायित्व की भावना साफ दर्शाती है कि युवा समाज के उत्थान और विकास में योगदान देने के लिए तैयार हैं।

हर घर तिरंगा अभियान पूरी ऊंचाई पर रहा
प्रधानमंत्री मोदी ने "हर घर तिरंगा" अभियान का उल्लेख करते हुए कहा, "इस बार 'हर घर तिरंगा और पूरा देश तिरंगा' अभियान पूरी ऊंचाई पर रहा। देशभर से इस अभियान से जुड़ी अद्भुत तस्वीरें सामने आई हैं। हमने देखा कि लोगों ने अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराया। स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में भी तिरंगा देखा गया। लोगों ने अपनी दुकानों और दफ्तरों में भी तिरंगा लगाया। इसके अलावा, तिरंगा लोगों के डेस्कटॉप, मोबाइल और गाड़ियों पर भी दिखा।"

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News