कभी पिता के सुसाइड ने तोड़ दिया था हौसला, अब 10वीं में 98.50 % लाकर राशि त्यागी ने किया टॉप

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 10:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया, जिसमें धौलपुर जिले के बदरिका गांव की राशि त्यागी ने 98.50% अंकों के साथ जिला टॉप कर कीर्तिमान स्थापित किया। राशि की इस उपलब्धि ने साबित कर दिया कि प्रतिभा संसाधनों की मोहताज नहीं होती।  इस साल छात्रों का परीक्षा परिणाम 86.62 प्रतिशत और छात्राओं का 84.16 प्रतिशत रहा और कुल 85.46 प्रतिशत परिणाम रहा है।

पिता की मौत के बाद भी नहीं हारी हिम्मत
राशि त्यागी ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी माता विमलेश, पिता और दादा के साथ स्कूल के शिक्षकों को दिया है। राशि के पिता ने दो साल पहले आत्महत्या कर ली थी, जिससे परिवार को बड़ा झटका लगा। लेकिन राशि ने हिम्मत नहीं हारी और दिन-रात मेहनत कर यह मुकाम हासिल किया। गोविंद शुक्ला, गांव के एक निवासी ने बताया कि राशि हर दिन 6 से 7 घंटे पढ़ाई करती थी। राशि की माताजी विमलेश त्यागी गृहिणी हैं और पशुपालन और खेती के माध्यम से परिवार का जीवन यापन करती हैं। उनके दो छोटे भाई भी हैं। राशि ने कहा कि वह आगे चलकर इंजीनियर बनकर अपने परिवार का नाम रोशन करना चाहती हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों का शानदार प्रदर्शन
धौलपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों ने इस साल के परीक्षा परिणाम में शानदार प्रदर्शन किया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजौरा कला की छात्रा प्राजंलि शर्मा ने 94% से अधिक अंक प्राप्त किए। शुभबाबू शर्मा ने 98.7% अंक प्राप्त कर सरकारी स्कूलों का दबदबा बनाए रखा। ललित कुमार ने 95.60% अंक प्राप्त किए, जबकि रिजा खान ने 94% से अधिक अंक अर्जित किए। सुशांक शर्मा ने 97.83% अंक प्राप्त कर शानदार प्रदर्शन किया। 

संस्कार एकेडमी के दक्ष पंडित ने भी किया कमाल
धौलपुर शहर के निजि स्कूल संस्कार एकेडमी के छात्र दक्ष पंडित ने 94.17% अंक प्राप्त कर शहर का नाम रोशन किया।  राजस्थान पंचायती राज एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री राजेश शर्मा ने सरकारी स्कूलों के श्रेष्ठ परीक्षा परिणामों पर खुशी व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों को बधाई दी है।  राशि त्यागी और अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों ने साबित कर दिया है कि मेहनत, लगन और दृढ़ संकल्प से कोई भी मंजिल पाई जा सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News