राम मंदिर में कोई रिसाव नहीं, बिजली के तारों के लिए  पाइप से पानी आया:  अधिकारी का दावा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 03:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने मंगलवार को गर्भगृह से बारिश के पानी के रिसाव के संबंध में मंदिर के मुख्य पुजारी के आरोपों को खारिज कर दिया। मिश्रा ने कहा, "पानी का कोई रिसाव नहीं हुआ लेकिन बिजली के तार लगाने के लिए लगाए गए पाइपों से बारिश का पानी नीचे आ गया।" "मैंने स्वयं मंदिर के भवन का निरीक्षण किया है। दूसरी मंजिल निर्माणाधीन है।" मिश्रा ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, "जब दूसरी मंजिल की छत आखिरकार बन जाएगी, तो बारिश का पानी मंदिर में प्रवेश करना बंद कर देगा।"

इससे पहले मंदिर के निर्माण में लापरवाही का आरोप लगाते हुए, राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने सोमवार को आरोप लगाया था कि शनिवार आधी रात को हुई बारिश के बाद मंदिर परिसर से बारिश के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं थी और उन्होंने मंदिर के अधिकारियों से आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया था।  उन्होंने दावा किया था कि शनिवार आधी रात को हुई पहली भारी बारिश में मंदिर के गर्भगृह की छत से भारी रिसाव हुआ था।

उन्होंने कहा था कि जिस स्थान पर पुजारी रामलला की मूर्ति के सामने बैठते हैं और जहां लोग वीआईपी दर्शन के लिए आते हैं, उसके ठीक ऊपर की छत से बारिश का पानी रिस रहा था। उन्होंने कहा, "यह बहुत आश्चर्य की बात है कि पूरे देश के इंजीनियर राम मंदिर का निर्माण कर रहे हैं। मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को किया गया था। लेकिन, कोई नहीं जानता था कि अगर बारिश होगी, तो छत टपक जाएगी।" "यह आश्चर्य की बात है कि एक विश्व प्रसिद्ध मंदिर की छत टपक रही है। ऐसा क्यों हुआ?"  उन्होंने कहा था कि इतने बड़े इंजीनियरों की मौजूदगी में ऐसी घटना हो रही है, जो बहुत गलत है। मिश्रा ने कहा कि छत पर अस्थायी निर्माण कर श्रद्धालुओं को पानी और धूप से बचाने के उपाय किये गये हैं। मंदिर निर्माण की प्रगति के बारे में मिश्रा ने कहा कि पहली मंजिल पर काम चल रहा है और इस साल जुलाई तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि दिसंबर तक मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News