एलफिंस्टन पुल हादसा रिपोर्ट: बारिश की वजह से हो गई लोगों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 03:11 PM (IST)

नई दिल्ली: मुंबई में 29 सितंबर को एलङ्क्षफस्टन पुल पर हुई भगदड़ की जांच रिपोर्ट में इस त्रासदी की वजह भारी बारिश बताई गई है। उस घटना में 23 लोगों की मौत हो गई थी। अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी। पश्चिम रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी की अध्यक्षता वाले पैनल ने आज महाप्रबंधक अनिल कुमार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। पैनल ने इस घटना में घायल हुए 30 यात्रियों के बयान दर्ज किए थे। इसके अलावा घटना का वीडियो फुटेज भी जांचा था। 

रिपोर्ट के मुताबिक भगदड़ की वजह भारी बारिश थी। तेज बारिश की वजह से बाहर की ओर टिकट काउंटरों पर खड़े लोग भी बारिश से बचने के लिए सीढिय़ों की ओर भागे जहां पहले से काफी भीड़ थी।  इसमें कहा गया कि स्टेशन पर यात्रियों की बढ़ती संख्या से समस्या और बढ़ गई। जिन लोगों के पास भारी-भरकम सामान था, उनका संतुलन बिगड़ गया और संभवत: यही भगदड़ की वजह बनी।  

रिपोर्ट में कहा गया कि किसी भी प्रत्यक्षदर्शी ने यह नहीं कहा है कि अव्यवस्था पुल पर हुए शॉर्ट र्सिकट की वजह से फैली। जांच पैनल ने सुझाव दिया है कि व्यस्त समय में यात्रियों के भारी सामान लेकर आने पर रोक लगाई जाए। इसके अलावा वे लोग जो सामान भरी टोकरियां या डलिया लिए हुए होते हैं उनके भी व्यस्त समय में यहां आने पर रोक लगाई जाए। पैनल ने कुछ और सुझाव भी दिए हैं जिनमें सीढिय़ों वाले क्षेत्र को चौड़ा करने के लिए बुकिंग कार्यालय को कहीं और बनाना, वैकल्पिक सीढिय़ां बनाना आदि शामिल हैं। इसमें कहा गया कि स्टेशन र्किमयों और सुरक्षा र्किमयों को वायरलैस हैंडसेट उपलब्ध करवाए जाएं ताकि वह समय पर प्रतिक्रिया दे सकें।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News