अमेरिका पहुंचे राहुल गांधी, एयरपोर्ट पर लाइन में लग 2 घंटे करना पड़ा इंतजार...जानिए क्यों

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 09:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी दस दिन की विदेश यात्रा पर मंगलवार को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को पहुंचे। राहुल गांधी का ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा तथा संगठन के अन्य पदाधिकारियों ने एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया। राहुल अब संसद के किसी भी सदन के सदस्य नहीं है इसलिए सैन फ्रांसिस्को एयरपोर्ट पर जनरल पासपोर्ट होने की वजह से उन्हें सामान्य यात्रियों की तरह काफी देर तक अपने सामान का इंतजार भी करना पड़ा।

 

राहुल गांधी के कतार में इंतजार करने के दौरान उसी उड़ान में उनके साथ यात्रा कर रहे कई लोगों ने उनके साथ सेल्फी ली। जब लोगों ने उनसे पूछा कि वह कतार में क्यों खड़े हैं तो राहुल ने कहा कि मैं एक आम आदमी हूं। मुझे यह पसंद है। मैं अब कोई सांसद नहीं हूं। राहुल सैन फ्रांसिस्को में प्रतिष्ठित स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों से बातचीत कर सकते हैं। इसके बाद वह वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे और सांसदों तथा संस्थानों से जुड़े लोगों के साथ बैठक करेंगे।

 

अमेरिका की अपनी एक सप्ताह की यात्रा के दौरान 52 वर्षीय कांग्रेस नेता के भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करने और वॉल स्ट्रीट के अधिकारियों तथा विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत करने की भी संभावना है। वह 4 जून को न्यूयॉर्क में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के साथ अपनी यात्रा समाप्त करने वाले हैं। बातचीत न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर में होगी। पित्रोदा ने पिछले सप्ताह कहा था कि राहुल गांधी की यात्रा का उद्देश्य ‘वास्तविक लोकतंत्र' के साझा मूल्यों और दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।

 

राहुल गांधी को यात्रा के लिए रविवार को नया सामान्य पासपोर्ट जारी किया गया था। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने संसद सदस्य के रूप में उन्हें जारी राजनयिक पासपोर्ट को जमा करने के बाद सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को गुजरात के सूरत की एक अदालत द्वारा आपराधिक मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके पश्चात राहुल ने राजनयिक यात्रा पासपोर्ट लौटा दिए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News