राफेल डीलः रक्षा मंत्री ने फिर दोहराया, दसॉल्ट ने ही किया था अंबानी के साथ करार

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 10:37 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राफेल सौदे पर फ्रांसीसी पत्रिका के खुलासे से मचे सियासी घमासान के बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने फिर दो सरकारों के बीच थी और ऑफसेट पार्टनर के तौर पर दसॉल्ट ने ही रिलायंस कंपनी को चुना था। बता दें कि बुधवार को फ्रांसीसी पत्रिका मीडियापार्ट ने खुलासा किया था कि भारत से राफेल डील में शर्त के तौर पर ऑफसेट डील के तहत राफेल बनाने वाली फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस से डील करने को बाध्य थी।

PunjabKesari

मीडियापार्ट के आरोंपो पर दसॉल्ट ने जवाब दिया। दसॉल्ट ने अपने जवाब में कहा कि फ्रांस और भारत के बीच सितंबर 2016 में सरकार के स्तर पर समझौता हुआ था। उसने भारतीय नियमों (डिफेंस प्रॉक्यूरमेंट प्रोसीजर) और ऐसे सौदों की परंपरा के मुताबिक किसी भारतीय कंपनी को ऑफसेट पार्टनर चुनने का वादा किया था। इसके लिए कंपनी ने जॉइन्ट वेंचर बनाने का फैसला किया। दसॉल्ट कंपनी ने कहा कि उसने रिलायंस ग्रुप को अपनी मर्जी से ऑफसेट पार्टनर चुना था।

PunjabKesari

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार से तीन दिवसीय फ्रांस दौरे पर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मीडिया पार्ट के खुलासे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और यह भी कहा कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम के फैसले को सही साबित करने के लिए फ्रांस गईं हैं।

PunjabKesari

मीडियापार्ट के डोक्यूमेंट के मुताबिक, फ्रैंच कंपनी दसॉल्ट के सामने अनिल अंबानी के कंपनी रिलायंस के साथ राफेल डील करने की शर्त रखी गई थी और इसके अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं दिया गया था। डॉक्यूमेंट में दावा किया गया है कि दसॉल्ट एविएशन के डिप्टी एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ने नागपुर में दोनों कंपनियों के स्टाफ के सामने प्रजेंटेशन देते वक्त यह साफ तौर पर कही थी।

PunjabKesari

बता दें कि फ्रांस की पत्रिका मीडिया पार्ट ने कुछ दिन पहले ही पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के हवाले से लिखा था कि राफेल डील के लिए भारत सरकार की ओर से रिलायंस डिफेंस का नाम प्रस्तावित किया था। मीडियापार्ट के मुताबिक, दसॉल्ट एविएशन के पास कोई और विकल्प नहीं था। इसे चुनने में दसॉल्ट की भूमिका नहीं थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News