फिर दोहराई खरगोश-कछुए की कहानी, जीतकर भी हार गया अभ्यार्थी...जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 03:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: खरगोश और कछुए की कहानी तो हर किसी को याद होगी। स्कूलों में बच्चों को खासकर इस कहानी का उदाहरण दिया जाता है ताकि वे अपनी लाइफ में अलर्ट रहें। हाल ही में इस कहानी को दोहराया गया तो जो इसका परिणाम आया उसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। दरअसल इस कहानी पर कोई नाटक नहीं हुआ बल्कि मध्य प्रदेश में वनरक्षक भर्ती (MP Forest Guard Recruitment 2023) फिजिकल टेस्ट में इस अजब घटना को देखा गया।

 

पैदल चाल में शामिल होने आया एक परीक्षार्थी सबसे आगे होने के बावजूद फेल गया क्योंकि वह रास्ते में रूका और फिर उसे गहरी नींद आ गई। परीक्षार्थी सोता रह गया और बाकी लोग उससे आगे निकल कर क्वालीफाई हो गए। वहीं परीक्षार्थी को अब पछतावा हो रहा है कि वे रूका क्यों और सो क्यों गया। वहीं लोग उसकी गलती को पंचतंत्र की खरगोश-कछुए की रेस वाली कहानी से जोड़ कर देख रहे हैं।

 

वनरक्षक भर्ती के लिए आया था

28 मार्च को ग्वालियर जिले के डबरा शहर का रहने वाला 21 साल का पहाड़ सिंह वनरक्षक भर्ती का खंडवा में फिजिकल देने आया था। इस दौड़ परीक्षा में कुल 61 परीक्षार्थी उसके साथ शामिल हुए थे, जिसमें 9 लड़कियां और 52 लड़के शामिल थे। सभी को 24 कि.मी. की पैदल चाल 4 घंटे में पूरी करनी थी। सुबह 6 बजे खण्डवा के हरसूद नाके से शुरू हुई दौड़ 10 बजे वापस उसी पॉइंट पर खत्म होनी थी। इस बीच परीक्षार्थियों को चार चेक पॉइंट से होकर गुजरना था और लास्ट पॉइंट पर आना था। जब रेस शुरू हुई तो पहाड़ सिंह सबको पछाड़ते हुए आगे निकल गया। चारों चेक पॉइंट से वह सबसे पहले गुजरा, लेकिन लास्ट चेक पॉइंट तक नहीं पहुंचा। समय पूरा होने के बाद लास्ट पॉइंट जब परीक्षार्थी की गिनती हुई तो उनकी संख्या 60 निकली।

 

फॉरेस्ट रेंज के अफसरों ने देखा कि एक एक परीक्षार्थी कम है। 96 नंबर वाला पहाड़ सिंह अभी तक नहीं पहुंचा था, इसके बाद फॉरेस्ट रेंज के अफसरों की गाड़ियां पहाड़ सिंह को ढूंढने के लिए निकलीं तो देखा कि वह लास्ट पॉइंट से कुछ दूरी पर सड़क किनारे पेड़ की छाया में सो रहा है। उसे जगाया तो वह हड़बड़ा कर उठा। टीम ने उससे पूछा कि यहां सो क्यों रहे हो तो कहने लगा, ''पैरों में छाले आ गए, इस वजह से थोड़ी देर आराम करने बैठ गया था, फिर कब गहरी नींद लग गई पता ही नहीं चला। खण्डवा फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर जेपी मिश्रा ने बताया कि एक परीक्षार्थी आराम करने रुक गया था। इस दौरान वह सो गया, बाद में टीम उसे अपने साथ लेकर आई। वह परीक्षा में फेल डिसक्वालिफाई हो गया है। वहीं पहाड़ सिंह को बहुत मलाल है कि इस दिन के लिए कड़ी मेहनत की थी लेकिन एक गलती के कारण सरकारी नौकरी उसके हाथ से निकल गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News