पंजाब सरकार लोगों के स्वास्थ्य सुधार के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 06:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क : आम आदमी क्लीनिक आम आदमी पार्टी की एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी पहल है। इसका उद्देश्य मुफ्त, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना है, जो लोगों को आसानी से उपलब्ध हो सकें। ये क्लिनिक स्वास्थ्य सेवाओं के आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं और मुख्य रूप से क्लीनिक में मुफ्त डॉक्टर की सलाह, मुफ्त दवाइयां और मुफ्त टेस्ट होते हैं।

इन क्लीनिकों में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जैसे बुखार, जुकाम, खांसी, और छोटी-मोटी बीमारियों का इलाज। ये क्लीनिक ओ.पी.डी. मॉडल के अंतर्गत काम करते हैं, जहां लोग बिना किसी खर्च के अपनी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का समाधान ढूंढ सकते हैं। आम आदमी क्लीनिक लोगों के लिए एक बहुत बड़ी सुविधा के रूप में आए हैं, खासकर उनके लिए जो महंगी स्वास्थ्य सेवाओं पर बड़ा खर्च नहीं कर सकते।

इस दौरान आम आदमी क्लीनिक मंडी गोबिंदगढ़ के डॉक्टर सुखविंदर सिंह ने कहा कि उन्हें 1 साल काम करते हुए हो गया। उन्होंने कहा कि जो भी मरीज आता है उसकी सबसे पहले एंट्री की जाती है। इसके बाद मरीज अपनी परेशानी लेकर उनके पास आता है और बीमारी के हिसाब से दवाई लिखी जाती है। फिर वह पर्ची लेकर फार्मासिस्ट के पास जाता है और उसे दवाई दी जाती है।

डॉक्टर सुखविंदर ने कहा कि क्लीनिक में कई तरह के टेस्ट भी किए जाते हैं और 80 तरह की दवाइयां भी आम आदमी क्लीनिक में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि जो मरीज दवाई नहीं ले सकते, वे अब आम आदमी क्लीनिक में सुविधाएं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन क्लीनिकों से न केवल मरीजों को सुविधा मिली है, बल्कि युवाओं को पंजाब सरकार ने रोजगार भी दिया है। इस लिए हम पंजाब सरकार का बहुत धन्यवाद करते हैं।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार द्वारा गांवों में आम आदमी क्लीनिक बनाकर युवाओं को इलाज के साथ-साथ रोजगार भी दिया गया है, जिस वजह से प्रदेश के युवा और नागरिक सरकार की नीतियों और उपलब्धियों से बेहद खुश हैं। पंजाब सरकार अपने नागरिकों और युवाओं के विकास के लिए पूर्णत वचनबद्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News