राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्र को करेंगे संबोधित, वहीं सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षा आज से, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 05:28 AM (IST)

नई दिल्लीः निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति भवन द्वारा शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। बयान के अनुसार, राष्ट्र के नाम संबोधन को आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर पहले हिंदी तथा उसके बाद अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा।
PunjabKesari
उधर, देशभर में आज सेना में भर्ती के लिए अग्निवीर रिक्रूटमेंट एग्जाम आयोजित हो रहा है। इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सेना में भर्ती के लिए आई नई योजना के अंतर्गत यह पहली परीक्षा हो रही है। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। इसी के तहत कानुपर में भी 17 केंद्रों में यह परीक्षा करवाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक कानपुर कमिश्नरेट में कुल 11 सेंटर और कानपुर बाहरी में 6 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा तीन पारियों में आयोजित होगी।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

शिक्षक भर्ती घोटाला: कोर्ट ने पार्थ चटर्जी को दो दिन की ईडी की हिरासत में भेजा
कोलकाता की एक अदालत ने शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में शनिवार को पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी को दो दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया। प्रवर्तन निदेशालय ने तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चटर्जी को पहले दिन में गिरफ्तार किया था और उन्हें बैंकशाल अदालत में एक न्यायाधीश के सामने पेश किया। 

सरकार ने 'फ्लैग कोड' में बदलाव किया, अब दिन-रात फहराया जा सकता है तिरंगा
सरकार ने देश की झंडा संहिता में बदलाव किया है, जिसके तहत अब तिरंगा दिन और रात दोनों समय फहराये जाने की अनुमति रहेगी। साथ ही अब पॉलिएस्टर और मशीन से बने राष्ट्रीय ध्वज का भी उपयोग किया जा सकता है। ‘आजादी का अमृत महोत्वस' के तहत सरकार 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा' कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है, जिसके मद्देनजर यह कदम सामने आया है।

मंकीपॉक्स को लेकर पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित, WHO का ऐलान 
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट कर दिया है। WHO ने शनिवार को मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है। इस संबंध में WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने प्रेस वार्ता की है। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता करने वाला है। सार्वजनिक स्वास्थ्य को लेकर इमरजेंसी लगाई जा रही है। 

अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय नौसेना को मिले 3 लाख से अधिक आवेदन 
भारतीय नौसेना को अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के तहत शुक्रवार तक 3.03 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। नौसना ने इस योजना के तहत दो जुलाई से भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक ट्वीट में कहा, “भारतीय नौसेना में अग्निवीर के लिए 22 जुलाई तक 3,03,328 आवेदन प्राप्त हुए हैं।” 20499 महिला अभ्यर्थियों ने भी अग्निवीर बनने के लिए आवेदन किया है। 

कई मीडिया संगठन चला रहे हैं ‘कंगारू कोर्ट' :सीजेआई 
देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) एन वी रमना ने मीडिया, विशेष रूप से सोशल मीडिया के न्यायाधीशों के खिलाफ और संबंधित मुद्दों पर गैर जरुरी बहस पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि देश में कई मीडिया संगठन के कंगारु अदालत चलाने से न्यायाधीशों को भी फैसला करने में मुश्किलें आती हैं। उन्होंने न्यायमूर्ति एसबी सिन्हा स्मृति पर व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि मीडिया को सरकार या अदालतों के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।   

आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव की संभावना जताई, कहा- शिंदे सरकार गिर जाएगी
शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने शनिवार को दावा किया कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही गिर जाएगी और राज्य में मध्यावधि चुनाव होंगे। अपनी ‘शिव संवाद यात्रा' के तीसरे दिन यहां पार्टी कार्यकर्ताओं की एक सभा में ठाकरे ने यह भी कहा कि शिवसेना के बागी विधायकों ने उनके पिता एवं तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को उस वक्त धोखा दिया, जब वह अस्वस्थ थे। 

महाराष्ट्र BJP अध्यक्ष बोले- 'दिल पर पत्थर रखकर एकनाथ शिंदे को CM बनाया' 
महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने शनिवार को चौंकाने वाला बयान दिया है। पाटिल ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे के चेहरे के साथ भाजपा आगे बढ़ी क्योंकि जनता को न केवल एक स्पष्ट संदेश देना था, बल्कि सरकार को स्थिरता भी सुनिश्चित करनी थी। पाटिल का ये बयान भाजपा के भीतर आक्रोश या विरोध की पहली चिंगारी के रूप में कहा जा सकता है।

ईडी का आरोपपत्र में दावा- महादेव देशमुख ने मेडिकल छात्रों को लगाई 65 करोड़ रुपए की चपत
प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में स्पेशल कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल किया है जिसमें दावा किया गया है कि कोल्हापुर की श्री छत्रपति एजुकेशन सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष महादेव देशमुख और अन्य आरोपियों ने ट्रस्ट के कॉलेज में दाखिला देने के नाम पर मेडिकल छात्रों को 65 करोड़ रुपए की चपत लगाई। ईडी के मुताबिक, साल 2011 से 2016 के बीच 350 मेडिकल छात्रों से ली गई रकम का इस्तेमाल आरोपियों ने संपत्तियां खरीदने या निजी इस्तेमाल के लिए किया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News