राष्ट्रपति से मिले PM मोदी, द्रौपदी मुर्मू ने चंद्रयान 3 की सफलता पर दी बधाई

punjabkesari.in Saturday, Sep 02, 2023 - 09:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की है। राष्ट्रपति भवन की ओर से कहा गया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री को गुलदस्ता देकर चंद्रयान 3 की सफलता के लिए बधाई दी।“ ऱाष्ट्रपति मुर्मू कल ही दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरा कर नई दिल्ली वापस लौटीं हैं। पीएम मोदी ने यह मुलाकात ऐसे समय की है, जब केंद्र सरकार ने अमृतकाल में 18 से 22 सितंबर के बीच संसद का विशेष सत्र बुलाया है। संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू होगा और सरकार के कामकाज को देखते हुए यह 22 सितंबर तक चलेगा। लोकसभा एवं राज्यसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी। 
PunjabKesari
लोकसभा सचिवालय ने इसकी जानकारी देते हुए शनिवार को बताया, ‘‘17वीं लोकसभा का 13वां सत्र 18 सितंबर से शुरू होगा और सरकार के कामकाज को देखते हुए यह 22 सितंबर तक चलेगा।'' वहीं, राज्यसभा सचिवालय ने अपने बुलेटिन में कहा, ‘‘ सदस्यों को सूचित किया जाता है कि राज्यसभा का 261वां सत्र 18 सितंबर से शुरू होगा। सत्र 18,19,20, 21 और 22 सितंबर तक चलेगा।'' इसमें कहा गया है कि सत्र आमतौर पर पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर एक बजे और फिर अपराह्न दो बजे से शाम छह बजे तक चलेगा।'' सचिवालय सूत्रों के अनुसार विशेष सत्र के दौरान दोनों सदनों में प्रश्नकाल और गैर सरकारी कामकाज नहीं होगा।
PunjabKesari
संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने गुरूवार सोशल मीडिया साइट ‘एक्स' पर अपने पोस्ट में कहा था कि ‘‘ संसद का विशेष सत्र (17वीं लोकसभा का 13वां सत्र और राज्यसभा का 261वां सत्र) 18 से 22 सितंबर को बुलाया गया है ।'' सरकार ने हालांकि संसद के विशेष सत्र का एजेंडा घोषित नहीं किया। संसद के इस विशेष सत्र के एजेंडे के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है । हालांकि यह सत्र 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधनी में जी20 शिखर बैठक के कुछ दिनों बाद आयोजित होने जा रहा है। मोदी सरकार के अब तक के नौ वर्षों के कार्यकाल में पहली बार ऐसा संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है।
PunjabKesari
इससे पहले हालांकि जीएसटी के लागू होने के अवसर पर जून 2017 की मध्यरात्रि को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक बुलायी गयी थी। सूत्रों के अनुसार, विशेष सत्र के दौरान संसदीय कामकाज नये संसद भवन में स्थानांतरित हो सकता है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 मई को किया था। आमतौर पर संसद के तीन सत्र होते हैं। इसमें बजट सत्र, मानसून सत्र और शीतकालीन सत्र शामिल हैं। विशेष परिस्थितियों में संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने का प्रवधान है। संसद का मानसून सत्र 11 अगस्त को संपन्न हुआ था। हाल में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता और अमृत काल के दौरान भारत के लक्ष्य भी विशेष सत्र में चर्चा का हिस्सा हो सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News