दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति बोले- महात्मा गांधी के विचार एशिया में ला सकते है शांति और समृद्धि

punjabkesari.in Thursday, Feb 21, 2019 - 07:58 PM (IST)

सियोलः दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई - इन ने बृहस्पतिवार को आशा जताई कि महात्मा गांधी के महान विचार एशिया और इससे बाहर के देशों में शांति एवं समृद्धि ला सकते हैं। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की अगले हफ्ते वियतनाम में एक बैठक होने वाली है जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा होगी। महात्मा गांधी की एक प्रतिमा के अनावरण के लिए आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के दौरान मून ने यह कहा।
PunjabKesari
मून ने गांधी की सराहना करते हुए कहा कि उनकी महानता इस तथ्य में निहित है कि वह अपने और अपने लोगों के खिलाफ हिंसा या धमकियों के बावजूद शांति के पथ पर आगे बढ़ें। दक्षिण कोरियाई योनहाप समाचार एजेंसी ने मून के हवाले से कहा, ‘‘मैं आशा करता हूं कि महात्मा गांधी के महान विचारों को एशिया में शांति एवं समृद्धि में साकार किया जा सकता है, इसे कोरियाई प्रायद्वीप से भी आगे ले जाया जा सकता है। मून ने उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों से मुक्त करने और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने के दक्षिण कोरिया के प्रयासों का समर्थन करने को लेकर भारत का शुक्रिया अदा किया।
PunjabKesari
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘दुनिया नेल्शन मंडेला, कैनेडी जैसे महापुरुषों को जानती है। हम लोगों का दायित्व है कि दुनिया के हर बच्चे की जुबान पर इसी तरह से महात्मा गांधी का नाम हो।’’  उन्होंने कहा, ‘‘महात्मा गांधी की दर्शन आज भी प्रासांगिक है। उन्होंने हमें सिखाया कि प्रकृति के साथ समरसता के साथ जीवन कैसे जिया जाता है।
PunjabKesari
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हम 150 पौद्ये लगाकर उनको अनोखे तरीके से श्रद्धांजलि देंगे।’’  दक्षिण कोरिया मोदी को 2018 के सोल शांति पुरस्कार से सम्मानित करेगा। दक्षिण कोरिया का सोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक संगठन मोदी के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिये गये योगदान के लिए उन्हें शुक्रवार को इस सम्मान से नवाजा जायेगा। पुरस्कार की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘यह पुरस्कार मेरा नहीं है। मैं 130 करोड़ भारतीयों और पांच करोड़ अप्रवासियों की ओर से इस पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए आया हूं। यह पुरस्कार भारतीयों के पुरुषार्थ का सम्मान है।’’

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News