गर्भवती और नवजातों पर वैक्सीन का कैसा है असर, केंद्र 2  हफ्तों में जवाब दें- SC

punjabkesari.in Monday, Sep 20, 2021 - 02:22 PM (IST)

नई दिल्ली- गर्भवती और नवजातों पर वैक्सीन का कैसा असर है इस पर  सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है, जिसमें मांग की गई है कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं को कोरोना वैक्सीन की खुराक में प्राथमिकता दी जाए। 
 

कोरोना वैक्सीन का मां या बच्चे पर क्या असर पड़ रहा है
इसके साथ ही याचिका में कई अहम सवाल उठाए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि किसी को ये पता नहीं कि गर्भवती महिलाओं को जो कोरोना वैक्सीन दी जा रही है, उसका मां या बच्चे पर क्या असर पड़ रहा है, क्या इसका मां या बच्चे की सेहत पर कोई नकारात्मक असर पड़ सकता है, इसकी वैज्ञानिक जांच होनी चाहिए और जनता को ये सब जानने का अधिकार है।
 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर दो हफ्तों में मांगा जवाब 
याचिकाकर्ता की तरफ से बहस करते हुए वकील वृंदा ग्रोवर ने कहा कि इस तरह के रिसर्च की जिम्मेदारी भारत सरकार की संस्था आईसीएमआर (ICMR) की है, लेकिन इस दिशा में क्या काम हो रहा है? ये किसी को पता नहीं है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की एक बड़ी तादाद है, जिनको कोरोना वैक्सीन दी जा रही है, ये मामला मां और बच्चों की सेहत से जुड़ा है। इसी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर दो हफ्तों में जवाब मांगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News