दिल्ली सरकार के अस्पतालों में संदिग्ध मामलों को छोड़कर सूर्यास्त बाद भी किया जा सकेगा पोस्टमॉर्टम

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 11:09 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अब सूर्यास्त के बाद भी पोस्टमॉर्टम किया जा सकता है। इसने अपने फैसले को ''ऐतिहासिक सुधार'' बताया। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के अस्पतालों के प्रभारियों को मुर्दाघरों में सभी आवश्यक बुनियादी ढांचा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि मौत को लेकर जहां हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, या किसी गड़बड़ी का संदेह होगा, उन मामलों में "केवल दिन के दौरान पोस्टमॉर्टम करने का प्रावधान किया गया है।" 

उपमुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि "सभी पोस्टमॉर्टम की वीडियो रिकॉर्डिंग" पूरी रात की जाएगी और इसे भविष्य के संदर्भ और कानूनी उद्देश्यों के लिए संरक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा, "राष्ट्रीय राजधानी में एक ऐतिहासिक सुधार करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने दिल्ली में सूर्यास्त के बाद भी शवों का पोस्टमॉर्टम संभव कर दिया है।" 

सिसोदिया ने कहा कि यह न केवल मृतकों के रिश्तेदारों के लिए स्थिति को बदलेगा, जिन्हें अकसर शव प्राप्त करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है, बल्कि "अंगदान और प्रतिरोपण को भी प्रोत्साहित करेगा"। बयान में कहा गया कि अंगदान से संबंधित मामलों में पोस्टमॉर्टम प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। इसमें सिसोदिया के हवाले से कहा गया कि दिल्ली सरकार ने सूर्यास्त के बाद अस्पतालों में पोस्टमॉर्टम की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News