भारत-उज्बेकिस्तान व्यापार में निरंतर वृद्धि की संभावना, PM मोदी की यात्रा के बाद और गहरे हुए संबंध

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 02:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत-उज्बेकिस्तान संबंध आपसी सम्मान और सदियों पुराने सांस्कृतिक संबंधों में गहराई से निहित साझा मूल्यों की नींव पर पनपे हैं। नई दिल्ली ने संबंधों को बढ़ाने और क्षेत्र के रणनीतिक और आर्थिक महत्व को रेखांकित करने के लिए लगातार रणनीति अपनाई है। प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी की 2015 में उज्बेकिस्तान यात्रा ने रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाया और आर्थिक संबंधों को बढ़ाया। पिछले 10 वर्षों में, दोनों देशों के बीच व्यापार में 2014 में 316.7 अमेरिकी डॉलर से 2023 में 689.7 अमेरिकी डॉलर तक की वृद्धि देखी गई है। उज्बेकिस्तान की सांख्यिकी एजेंसी के अनुसार, भारत ने 2024 के पहले चार महीनों में उज्बेकिस्तान को 254.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य का सामान निर्यात किया। बढ़ा हुआ व्यापार दोनों देशों के बीच उच्च-स्तरीय राजनीतिक जुड़ाव का परिणाम है जिसने आर्थिक और रणनीतिक संबंधों को काफी मजबूत किया है। फिर भी, पाकिस्तान द्वारा भारत को अपने क्षेत्र से होकर जाने की अनुमति न देने के कारण इस क्षेत्र में नई दिल्ली के सामरिक और आर्थिक हित सीमित रहे। भारत को निरंतर व्यापार वृद्धि और निवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए कनेक्टिविटी परियोजनाओं में तेजी लाने की दिशा में काम करना चाहिए।

भारत-उज्बेकिस्तान संबंध
भारत और उज्बेकिस्तान के बीच सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक जुड़ाव का एक लंबा इतिहास रहा है, जो कुषाण काल ​​से शुरू हुआ है, जिसे सिल्क रूट द्वारा सुगम बनाया गया था। सोवियत संघ के विघटन और स्वतंत्र मध्य एशियाई गणराज्यों (CARs) के गठन के बाद, नई दिल्ली ने इस क्षेत्र के साथ अपने संबंधों को फिर से परिभाषित किया। CARs आर्थिक संकट का सामना कर रहे थे, और भारत ने बहुत जरूरी आर्थिक सहायता प्रदान की। 1993 में, तत्कालीन प्रधान मंत्री नरसिम्हा राव ने उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान का दौरा किया। 2012 में, क्षेत्र के प्रति भारत का सुसंगत दृष्टिकोण इसकी कनेक्ट सेंट्रल एशिया नीति में ठोस रूप से प्रकट हुआ - जिसका उद्देश्य आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संबंधों को बढ़ाना था। 2015 में पीएम की यात्रा ने कनेक्ट सेंट्रल एशिया नीति को नई गति दी और सहयोग के अगले चरण के लिए गति निर्धारित की। 2019 में, दोनों क्षेत्रों के बीच संबंधों की पुष्टि करने के लिए विदेश मंत्री स्तर पर पहली ऐतिहासिक भारत-केंद्र वार्ता के लिए समरकंद को चुना गया था।

2018 और 2019 में उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव की पारस्परिक यात्राओं ने ताशकंद की शीर्ष विदेश नीति प्राथमिकता के रूप में भारत की स्थिति को रेखांकित किया। 2020 में, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री ने वर्चुअली मुलाकात की और रणनीतिक संबंधों को नई गतिशीलता प्रदान की। 2022 में, उद्घाटन भारत-मध्य एशिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन हुआ और उसी वर्ष, पीएम मोदी ने उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लिया। भारत के प्रधानमंत्री ने 2023 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और साझेदारी के क्षेत्रों को व्यापक बनाने के लिए COP28 में उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात की। तालिका 1 से पता चलता है कि पिछले पांच वर्षों में दोनों देशों के नेताओं और राजनयिकों की आपसी यात्राओं ने कूटनीतिक, बुनियादी ढांचे और निवेश संबंधों को कैसे मजबूत किया है और कई द्विपक्षीय व्यापार समझौतों का मार्ग प्रशस्त किया है।

2018 में, उज्बेक राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान, दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार, निवेश प्रवाह और संयुक्त व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए PTA पर काम शुरू करने का फैसला किया। 2020 में, दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग में 2.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के 98 व्यापार और निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसके अतिरिक्त, नई दिल्ली ने बुनियादी ढांचे और सूचना प्रौद्योगिकी जैसी विकास परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए उज्बेकिस्तान के लिए एक क्रेडिट लाइन शुरू की। नीचे दिया गया आंकड़ा दिखाता है कि इन उच्च-स्तरीय यात्राओं और नए व्यापार और निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर के मद्देनजर पिछले पांच वर्षों में भारत-उज्बेकिस्तान द्विपक्षीय व्यापार लगभग दोगुना हो गया है। उज़्बेकिस्तान एक क्षेत्रीय शक्ति के रूप में खड़ा है, जो अपनी बढ़ती युवा आबादी का लाभ उठाता है और हर साल अपने कार्यबल में लगातार नए लोगों को जोड़ता है। अनुमानित वास्तविक जीडीपी वृद्धि क्रमशः 2024 और 2025 के लिए अनुमानित 5.4 प्रतिशत और 5.5 प्रतिशत है।

डेटा दोनों देशों के बीच व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत देता है और भारत-उज़्बेकिस्तान व्यापार के लिए एक आशाजनक भविष्य का संकेत देता है, जिसमें आगे की वृद्धि और बढ़े हुए निवेश की संभावना है। भारत ने पहले ही फार्मास्यूटिकल्स, ऑटोमोबाइल घटकों और आतिथ्य उद्योग में निवेश किया है। दोनों देशों के बीच निवेश को बढ़ावा देने और सुरक्षा देने के लिए द्विपक्षीय निवेश संधि पर पूरी तरह से बातचीत की जा चुकी है और इस पर हस्ताक्षर और कार्यान्वयन की आवश्यकता है। मिर्जियोयेव ने बाजार सुधारों में तेजी लाने और राष्ट्रीय कानून को WTO समझौतों के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए कई उपायों को लागू किया है। उज़्बेकिस्तान वैश्विक निवेश और व्यापार के लिए अर्थव्यवस्था को खोलने के अपने आर्थिक सुधार प्रयासों के हिस्से के रूप में 2026 में WTO में शामिल होगा। भारत को विनिर्माण क्षेत्र में भारत की वृद्धि के पक्ष में व्यापार बढ़ाने के लिए उज़्बेकिस्तान के साथ PTA पर बातचीत में तेजी लानी चाहिए। उदाहरण के लिए, नई दिल्ली 2023 में उज्बेकिस्तान से 584.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सामान निर्यात करती है और केवल 105.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर का आयात करती है। उज्बेकिस्तान को भारत के मुख्य निर्यात में सेवाएं, यांत्रिक उपकरण शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News