सरकार के आठ साल का मेगा जश्नः PM मोदी 31 मई को शिमला में कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से करेंगे संवाद

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 10:45 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शिमला में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में देश भर की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि इस कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री मोदी 21,000 करोड़ रुपए से अधिक की किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। कुछ लाभार्थी शिमला में आयोजन स्थल पर मौजूद रहेंगे, वहीं शेष डिजिटल तरीके से इसमें शामिल होंगे।

मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि ‘गरीब कल्याण सम्मेलन' सभी जिलों में अब तक के सबसे बड़े एकल आयोजनों में से एक होगा, जहां प्रधानमंत्री इन योजनाओं और कार्यक्रमों के लाभार्थियों के जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में उनसे बातचीत करेंगे। राज्य की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों पर एक साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जहां लाभार्थी मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय और राज्य के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और अन्य निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे। 

बयान में कहा गया कि इनमें से कई योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या करोड़ों में है। ये योजनाएं आवास, पीने योग्य पानी की उपलब्धता, भोजन, स्वास्थ्य और पोषण, आजीविका और वित्तीय समावेशन समेत आबादी के सबसे गरीब तबके की सबसे गंभीर समस्याओं का समाधान करती हैं।

मंत्रालय ने कहा कि बातचीत इन योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में और देश के लिए नागरिकों की आकांक्षा का आकलन करने का अवसर देगी क्योंकि भारत 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे करने वाला है। यह कार्यक्रम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित हिमाचल प्रदेश में हो रहा है जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News