PM के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने की अधिकारियों के साथ हाईलेवल मीटिंग, कोविड तैयारियों की समीक्षा की

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 06:45 PM (IST)

नेशनल डेस्कः PM के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने कोविड को लेकर हाईलेवल मीटिंग की। मिश्रा ने कोरोना पर तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में पीएमओ के अधिकारी, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी समेत नीति आयोग के अधिकारी मौजूद रहे। बता दें कि चीन में कोरोना तबाही मचा रहा है। चीन के हालात को देखते हुए केंद्र सरकार एक्शन मोड में है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कहा था कि अगले 40 दिन बेहद अहम हैं। लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिए।

सरकार ने की कोविड जांच अनिवार्य
चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों के लिए एक जनवरी से नेगेटिव कोविड रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मांडविया ने कहा कि ऐसे यात्रियों को अपनी यात्रा से पहले हवाई सुविधा पोर्टल पर अपनी आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट साझा करनी होगी। उन्होंने कहा कि भारत की यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर कोविड जांच करानी होगी। मंत्री ने कहा कि यह नियम भारत पहुंचने पर सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दो प्रतिशत यात्रियों के यादृच्छिक (रैंडम) परीक्षण के अतिरिक्त है।

अस्पतालों में की गई मॉक ड्रिल
देश में 11,000 से अधिक ऑक्सीजन संयंत्र काम कर रहे हैं और 20 हजार से अधिक स्वास्थ्य केन्द्रों में लगभग 2.8 लाख बिस्तर (आइसोलेशन बेड) उपलब्ध हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने की किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को देश के कई अस्पतालों में ‘मॉक ड्रिल' की गयी थी। केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चीन और अन्य देशों में कोविड मामलों में वृद्धि के बाद एहतियाती उपायों के तहत ‘मॉक ड्रिल' करने के लिए कहा था। 

मांडविया ने कहा था, ‘‘पूरी दुनिया में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं और भारत में भी संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि उपकरणों, प्रक्रियाओं और मानव संसाधनों के रूप में कोविड संबंधी संपूर्ण ढांचा पूरी तरह तैयार रहे।'' उन्होंने कहा था कि अस्पतालों में क्लिनिकल तैयारी जरूरी है। उन्होंने किसी भी ढिलाई के खिलाफ आगाह किया था। साथ ही, सभी लोगों से कोविड के प्रसार की रोकथाम के अनुकूल व्यवहार करने, असत्यापित जानकारी साझा करने से बचने और उच्च स्तर की तैयारियां रखने को कहा था।

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 226 नए मामले आए, जिससे देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 4,46,78,384 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,653 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, केरल से तीन लोगों की मौत की जानकारी मिलने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,702 हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि दैनिक संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.15 प्रतिशत दर्ज की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News