फ्रांसीसी राजदूत ने कहा -PM मोदी की फ्रांस यात्रा दशकों तक साझेदारी को बढ़ावा देगी

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 04:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस के विदेश मंत्रालय में एशिया विभाग के नए प्रमुख, राजदूत बेनोइट गाइडे ने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भारत को चुना है। राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने के बाद उन्होंने शुक्रवार को इस साल 14 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा की तैयारियों के बारे में बात की। "भारत में फ्रांसीसी दूतावास ने राजदूत बेनोइट गाइड के एक वीडियो संदेश के साथ ट्विटर पर लिखा। "प्यारे दोस्तों। नमस्ते। कुछ दिनों की आधिकारिक बैठकों के लिए भारत में आकर मुझे खुशी हो रही है। मैंने फ्रांस के विदेश मंत्रालय में एशिया के लिए निदेशक के रूप में अपनी पहली यात्रा के रूप में भारत को चुना है। यह एक स्पष्ट पसंद थी क्योंकि भारत हमारा सबसे महत्वपूर्ण भागीदार और क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद साथी है," उन्होंने वीडियो संदेश में कहा।

 

14 जुलाई को बैस्टिल दिवस के लिए प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा की तैयारी के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ मेरी बहुत उपयोगी बैठकें हुई हैं। हमें खुशी है कि इस वर्ष बैस्टिल दिवस भारत दिवस होगा। इसलिए हम सभी प्रधान मंत्री की इस महत्वपूर्ण यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।" मंत्री मोदी जो आने वाले दशकों के लिए हमारी साझेदारी को मजबूत करेंगे," उन्होंने भारत-फ्रांस संबंधों पर बोलते हुए कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर सम्मानित अतिथि होंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इस महीने की शुरुआत में इस खबर की पुष्टि की थी। उन्होंने पीएम मोदी की यात्रा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए फ्रेंच और हिंदी दोनों में ट्वीट किया। मैक्रोन ने फ्रेंच में ट्वीट किया, "चेर नरेंद्र, हेयुरेक्स डी टैक्क्यूइलिर ए पेरिस कॉम इनवाइट डी'होनूर डू डेफाइल डू 14 जुइलेट!" !"

 

मैक्रोन ने हिंदी में ट्वीट किया, "प्रिय नरेंद्र, 14 जुलाई की पूर्व के सम्मानित रूप में तुम्हारा पेरिस में स्वागत कर के मुझे भूतखुशी होगी/।" 14 जुलाई की परेड के लिए सम्मानित अतिथि।" भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25 वीं वर्षगांठ पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष 14 जुलाई को पेरिस में सम्मानित अतिथि के रूप में इस वर्ष के बैस्टिल डे परेड में भाग लेने के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा परेड में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। पेरिस में। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, एक भारतीय सशस्त्र बल अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगा। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी की यात्रा हमारे रणनीतिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, शैक्षणिक और आर्थिक सहयोग के लिए नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को निर्धारित करके भारत-फ्रांस सामरिक साझेदारी में अगले चरण की शुरुआत करने की उम्मीद है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News