मोदी ने किया 33,000 करोड़ रुपये की मेट्रो, आवासीय परियोजनाओं का शिलान्यास

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 06:27 PM (IST)

मुंबईः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वृहन्नमुंबई क्षेत्र में दो मेट्रो रेल लाइन परियोजनाओं और एक बड़ी सस्ती आवास परियोजना का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं पर कुल 33,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने का अनुमान है। मोदी ने आगामी आम चुनावों से कुछ माह पूर्व यहां आयोजित एक कार्यक्रम में ठाणे-भिवंडी-कल्याण (मेट्रो रेलमार्ग-पांच) और दहीसर-मीरा भयंदर (मेट्रो रेलमार्ग-नौ) का शिलान्यास किया। इनकी संयुक्त लागत करीब 15,000 करोड़ रुपये आंकी गयी है।

PunjabKesari
इसके अलावा उन्होंने नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और राज्य सरकार के सिडको (नगर एवं औद्योगिक विकास निगम) की आवासीय योजना का भी शुभारंभ किया। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की लागत से 89,771 कम दाम की आवास इकाइयों का निर्माण किया जाना है। कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी थे। ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच की अनुमानित लागत 8,416 करोड़ रुपये है। 24.9 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर 17 स्टेशन होंगे। पूरी प्रणाली छह कोच की मेट्रो रेल के मुताबिक तैयार की जाएगी। 2021 तक इस मार्ग से 2.29 लाख लोगों के रोजाना सफर करने की उम्मीद है।
PunjabKesari

दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ 10.3 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें आठ स्टेशन होंगे और इसकी अनुमानित लागत 6,607 करोड़ रुपये है। इस मार्ग के 2022 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है। इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण मुंबई नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण करेगा।

PunjabKesariप्रस्ताव के अनुसार मेट्रो-नौ लाइन, मेट्रो-सात (दहीसर-अंधेरी) और मेट्रो-2ए (दहीसर-डीएन रोड) लाइन से जुड़ेगी। इसी के साथ 3,600 करोड़ रुपये की लागत वाली गायमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड या मेट्रो-10 लाइन) को जोडऩे का भी प्रस्ताव है। अभी मीरा-भयंदर आपस में मुंबई की उपनगरीय रेल सेवा से जुड़े हैं। राज्य में अभी कई मेट्रो लाइनों का निर्माण चल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News