''दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था, लेकिन पूरा नहीं हुआ'', खरगे बोले- झूठी हैं मोदी की गारंटी

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 07:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दी गईं गारंटी "झूठी" हैं, क्योंकि उनमें से कोई भी पूरी नहीं हुई है। कांग्रेस के पुडुचेरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार वी वैथिलिंगम के समर्थन में यहां ‘इंडिया' गठबंधन द्वारा आयोजित चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को प्रति वर्ष दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था, लेकिन यह पूरा नहीं हुआ।

खरगे ने कहा, "इसी तरह, किसानों को उनकी उपज की कीमतों में बढ़ोतरी या उनकी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा है। विदेश में जमा काले धन की वापसी से प्रत्येक व्यक्ति को 15 लाख रुपये मिलने का वादा भी अभी तक पूरा नहीं हुआ है।" कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ऐसी गारंटी या वादे "झूठे" थे और लोगों को "धोखा दिया गया"। उन्होंने कहा कि इस बार का लोकसभा चुनाव लोगों के लिए ‘इंडिया' गठबंधन का समर्थन करने और "उनके मौलिक अधिकारों एवं लोकतंत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने" का अवसर होगा। खरगे ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महंगाई को रोकने के लिए कुछ नहीं किया है।

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह दोनों विपक्ष के सांसदों तथा विधायकों को परेशान करने एवं उन पर अपनी निष्ठा बदलकर भाजपा में शामिल होने का दबाव डालने के लिए प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई और आयकर जैसी एजेंसियों का "दुरुपयोग" कर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेशों के राज्यपालों का इस्तेमाल विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को परेशान करने के लिए भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुडुचेरी में कांग्रेस नेता वी नारायणसामी (जिन्होंने खरगे के भाषण का तमिल में अनुवाद किया) को उस समय उपराज्यपाल के हाथों उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था, जब वह पुडुचेरी सरकार का नेतृत्व कर रहे थे।

खरगे ने आरोप लगाया कि यही प्रवृत्ति अब तमिलनाडु में भी देखी जा रही है और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को भी राज्यपाल के हाथों उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि तमिलनाडु के राज्यपाल मुख्यमंत्री द्वारा उन्हें भेजी गई फाइलों पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर रहे हैं और "लोगों के लिए अच्छी योजनाओं की मंजूरी रोक रहे हैं"। खरगे ने कहा, "अगर निर्वाचित मुख्यमंत्रियों का यही हाल है, तो लोकतंत्र कैसे काम कर सकता है? लोगों को सोचना चाहिए कि क्या प्रधानमंत्री संविधान का पालन कर रहे हैं।" यह उल्लेख करते हुए कि कांग्रेस पुडुचेरी को राज्य का दर्जा दिलाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा ने अपने घोषणापत्र में इस मुद्दे का कहीं भी उल्लेख नहीं किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News