पीएम मोदी मंगलवार को कच्छ में अनेक विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 10:53 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए मंगलवार को कच्छ के धोरडो के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से रविवार को जारी वक्तव्य में बताया गया कि जिन परियोजनाओं की मोदी आधारशिला रखेंगे उनमें एक विलवीकरण संयंत्र, हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा उद्यान और पूर्ण रूप से स्वचालित दुग्ध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र शामिल हैं। मोदी कच्छ के सफेद रण भी जाएंगे और बाद में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि अपनी वृहद समुद्री तटरेखाओं का लाभ उठाते हुए गुजरात समुद्री जल को पेयजल में बदलने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है और इसे साकार करने के लिए कच्छ के मांडवी में विलवीकरण संयंत्र का निर्माण किया जा रहा है। इसकी क्षमता प्रतिदिन दस करोड़ लीटर समुद्री जल को पेयजल में बदलने की होगी। 

इसमें बताया गया कि कच्छ के विघाकोट गांव के निकट हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा उद्यान इस तरह का देश का सबसे बड़ा उद्यान होगा। यहां से 30 गीगावाट ऊर्जा बनाई जा सकेगी। वक्तव्य के मुताबिक प्रधानमंत्री कच्छ के अंजार में सरहद डेयरी में पूर्ण रूप से स्वचालित दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे जिसकी प्रतिदिन की क्षमता दो लाख लीटर दूध की होगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News