PM मोदी आज यवतमाल में विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 02:15 AM (IST)

यवतमालः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को महाराष्ट्र में यवतमाल का दौरा करेंगे और इस दौरान करोड़ों रुपये की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के साथ ही एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री, किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे और किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे। पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। 

प्रधानमंत्री मोदी यवतमाल शहर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। मोदी महाराष्ट्र के यवतमाल में 4,900 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और ‘पीएम किसान सम्मान निधि' की 16वीं किस्त जारी करेंगे। यवतमाल में प्रधानमंत्री लगभग 3,800 करोड़ रुपये की 'नमो शेतकरी महासम्मान निधि' की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख किसान लाभान्वित होंगे। 

प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपये का ‘रिवॉल्विंग फंड' वितरित करेंगे। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई निधि के अतिरिक्त है। प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरण और ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए ‘मोदी आवास घरकुल योजना' की शुरुआत करेंगे।

इस योजना में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2025-26 तक कुल 10 लाख घरों के निर्माण की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री योजना के 2.5 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) और बलिराजा जल संजीवनी योजना (बीजेएसवाई) के तहत 2750 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत से विकसित किया गया है। 

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में 1300 करोड़ रुपए से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे और सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए अनेक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें वर्धा-कालंब ब्रॉड गेज लाइन (वर्धा-यवतमाल-नांदेड़ नई ब्रॉड गेज लाइन परियोजना का हिस्सा) और न्यू अष्टी-अमलनेर ब्रॉड गेज लाइन (अहमदनगर-बीड-परली नई ब्रॉड गेज लाइन परियोजना का हिस्सा) शामिल हैं। नई ब्रॉड गेज लाइनें विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों की संपर्कता में सुधार करेंगी और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री डिजिटल तरीके से दो ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी भी दिखाएंगे। इनमें कलंब और वर्धा को जोड़ने वाली और अमलनेर और न्यू अष्टी को जोड़ने वाली ट्रेन सेवाएं शामिल हैं। 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह नई ट्रेन सेवा रेल संपर्क को बेहतर बनाने में मदद करेगी और क्षेत्र के छात्रों, व्यापारियों और दैनिक यात्रियों को लाभान्वित करेगी। प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र में सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। परियोजनाओं में एनएच-930 के वरोरा-वानी खंड को चार लेन का बनाना, साकोली-भंडारा और सलाईखुर्द-तिरोरा को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़कों के लिए सड़क उन्नयन परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं से संपर्कता में सुधार होगा, यात्रा का समय कम होगा और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News