दुनिया के विश्लेषकों का भी दावा- PM मोदी शानदार प्रदर्शन के साथ जीतेंगे चुनाव,  भारत की सर्वोच्चता रखेंगे बरकरार

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 01:28 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत भर में मतदाताओं ने कल चल रहे भारतीय संसदीय चुनावों के छठे चरण में अपना मतदान किया। इस बीच लगभग 90% निर्वाचन क्षेत्रों में वोट भारतीय लोगों द्वारा डाले जा चुके हैं, जबकि चुनाव का 7वां चरण 1 जून 2024 को होगा, जहां लगभग 10% निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इन चुनावों में सीटों की कुल संख्या 543 निर्वाचन क्षेत्र हैं। भारतीय चुनावों के आधिकारिक नतीजे 4 जून 2024 को प्रकाशित किए जाएंगे, लेकिन देश-विदेश के समाचार विश्लेषकों और राजनीतिक विद्वानों ने दावा किया है कि भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शानदार प्रदर्शन के साथ चुनाव जीतेंगे और इस तरह भारत की क्षेत्रीय सर्वोच्चता बरकरार रहेगी।

PunjabKesari

दुनिया भर के विश्लेषकों  व अधिकांश मीडिया आउटलेट्स ने दावा किया है कि नरेंद्र मोदी एक और जीत की ओर बढ़ रहे हैं। मतदाताओं ने पहले ही अपना जनादेश दे दिया है। अभी केवल आधिकारिक नतीजे और घोषणा सामने आना बाकी है। मैं भारतीय चुनावों पर कुछ नवीनतम मीडिया कवरेज की व्याख्या के माध्यम से इस मूल्यांकन तक पहुंचा हूं। हालाँकि, कथित तौर पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी सहित भाजपा की स्थापना के लिए नेतृत्व करने वाले विचारकों का मूल्यांकन नहीं किया गया, जिससे भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं में असंतोष और निराशा की कुछ दरारें पैदा हो गईं, हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे दिन के अंत में भाजपा को वोट देंगे। सितंबर 2023 में नई दिल्ली में भारत द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन इस तथ्य का परिचायक है कि नरेंद्र मोदी सरकार की स्वीकार्यता अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में और भी मजबूत हो गई है।

PunjabKesari

नरेंद्र मोदी सादा और संयमित जीवन जीने की अपनी विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं। उसका कोई  परिवार नहीं है, कोई संतान नहीं है। उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं है। नरेंद्र मोदी की प्रोफ़ाइल के ये उज्ज्वल पहलू नरेंद्र मोदी की राजनीतिक छवि को उजागर करते हैं और उन्हें आने वाले दिनों में भारत का नेतृत्व करने और भारत को एक प्रमुख क्षेत्रीय शक्ति के रूप में स्थापित करने के लिए मतदाताओं के सामने एक अधिक स्वीकार्य व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करते हैं। इंडिया गठबंधन कुछ राज्य-आधारित गुटीय विवादों से पीड़ित है और कथित तौर पर इंडिया गठबंधन में राजनीतिक दल अभी भी अपनी कुछ वैचारिक असमानताओं को दूर नहीं कर सके हैं। भारत गठबंधन के भीतर ये आंतरिक दरारें नरेंद्र मोदी की चुनावी संभावनाओं को काफी हद तक आगे बढ़ाती हैं।

PunjabKesari

बता दें कि भारतीय चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब वैश्विक अर्थव्यवस्था रूस-यूक्रेन युद्ध, मध्य पूर्व में अशांत स्थिति, इज़राइल और गाजा के बीच संघर्ष, हौथी विद्रोहियों के उदय के कारण भारी तनाव और अनिश्चितता का सामना कर रही है। यमन में जो समय-समय पर लाल सागर में पश्चिमी जहाजों पर हमला करते हैं, आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, दुनिया भर में बढ़ती मुद्रास्फीति, वस्तुओं की बढ़ती कीमतें, संप्रभुता वगैरह। हालाँकि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत, दक्षिण एशिया में मूल्य वृद्धि को उल्लेखनीय रूप से नियंत्रित करने में सक्षम रहा है। यहां तक कि बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान को भी भारत की तुलना में अधिक कठिन मूल्य वृद्धि परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News