''इस चुनाव में भी सफाई होने वाली है'', PM मोदी ने कसा विपक्ष पर तंज

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 08:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नेशनल क्रिएटर पुरस्कार प्रदान करने के दौरान विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में ‘‘सफाई'' होने जा रही है। उन्होंने यहां भारत मंडपम में प्रथम राष्ट्रीय सर्जक पुरस्कार प्रदान किए। ‘ग्रीन चैंपियन' श्रेणी में प्रवेश पांडे को पुरस्कृत किया गया, जबकि कीर्तिका गोविंदसामी को सर्वश्रेष्ठ कहानीकार का पुरस्कार दिया गया। गायिका मैथिली ठाकुर को ‘कल्चरल एंबेसडर ऑफ द ईयर' का पुरस्कार मिला। टेक श्रेणी में गौरव चौधरी और सर्वश्रेष्ठ यात्रा रचनाकार पुरस्कार कामिया जानी को दिया गया। मल्हार कलाम्बे को स्वच्छता राजदूत पुरस्कार से सम्मानित करते हुए मोदी ने विपक्ष पर कटाक्ष किया और कहा, "हर प्रकार की सफाई काम आ सकती है, इस चुनाव में भी सफाई होने वाली है...।"

समारोह में एक और पल जिसने सभी का ध्यान आकर्षित किया, वह था जब सर्वश्रेष्ठ कहानीकार का पुरस्कार कीर्तिका गोविंदसामी को मिला। जब उन्होंने प्रधानमंत्री के पैर छुए तो मोदी ने भी पलटकर उनकी ओर शीश झुकाते हुए कहा कि कला के क्षेत्र में पैर छूना अलग बात है लेकिन व्यक्तिगत तौर पर वह परेशान हो जाते हैं, खासकर जब बेटी उनके पैर छूती है। 'न्यू इंडिया चैंपियन' श्रेणी के लिए यह पुरस्कार अभि और नियू को दिया गया। 'द डिसरप्टर आफ द ईयर' का पुरस्कार रणवीर अल्लाहबादिया को दिया गया।

प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि रणवीर को नींद की कमी के बारे में जागरूकता पैदा करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि नींद के मामले में वह अनुशासन का पालन नहीं कर पाते हैं और केवल कुछ घंटों के लिए सोते हैं। इसरो की पूर्व वैज्ञानिक अहमदाबाद की पंकति पांडे को मिशन लाइफ के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए ‘ग्रीन चैंपियन अवार्ड' मिला। पांडे को पुरस्कृत करने के बाद, प्रधानमंत्री ने उन्हें मिशन लाइफ के बारे में एक विस्तृत अध्ययन करने के लिए कहा। उन्होंने किसी के जीवन को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए अपने आह्वान का भी उल्लेख किया।

आधुनिक समय की मीरा के नाम से मशहूर जया किशोरी ने प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किए जाने के बाद भगवद गीता और रामायण की कहानियां साझा कीं। लक्ष्य डबास को नवाचार और प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ कृषि प्रथाओं में सुधार पर उनके काम के लिए सबसे प्रभावशाली कृषि निर्माता का पुरस्कार मिला। उनके भाई ने उनकी ओर से पुरस्कार प्राप्त किया और देश में प्राकृतिक खेती की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। ‘कल्चरल एम्बेसडर ऑफ द ईयर' अवार्ड मैथिली ठाकुर को दिया गया, जो कई भारतीय भाषाओं में पारंपरिक लोक संगीत गाती हैं।

प्रधानमंत्री के अनुरोध पर, उन्होंने महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव के लिए एक भक्ति गीत प्रस्तुत किया। ‘बेस्ट इंटरनेशनल क्रिएटर अवार्ड' में तीन क्रिएटर थे। इनमें तंजानिया के किरी पॉल, अमेरिका के ड्रू हिक्स, जर्मनी के कैसेंड्रा मे स्पिटमैन शामिल थे। ड्रू हिक्स ने प्रधानमंत्री से पुरस्कार प्राप्त किया। ड्रू हिक्स ने अपनी धाराप्रवाह हिंदी और बिहारी लहजे के कारण सोशल मीडिया पर लोकप्रियता अर्जित की है।

‘कर्ली टेल्स' की कामिया जानी को ‘बेस्ट ट्रैवल क्रिएटर' का अवॉर्ड दिया गया। जब उन्होंने कहा कि वह लक्षद्वीप या द्वारका जाने के बारे में उलझन में हैं, तो प्रधानमंत्री ने कहा कि द्वारका के लिए उन्हें हंसी के ठहाकों के बीच बहुत गहराई तक जाना होगा। आदि कैलाश जाने के अपने अनुभव के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने ऊंचाई और गहराई दोनों स्थानों का अनुभव किया। 'टेक्निकल गुरुजी' गौरव चौधरी ने ‘टेक क्रिएटर अवार्ड' जीता।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उज्ज्वल भविष्य के लिए हमें प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण करने की जरूरत है। ‘हेरिटेज फैशन आइकन अवार्ड' इंस्टाग्राम के लिए 20 वर्षीय कंटेंट क्रिएटर जाह्नवी सिंह को दिया गया, जो भारतीय फैशन के बारे में बात करती हैं और भारतीय साड़ियों को बढ़ावा देती हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कपड़ा बाजार फैशन के साथ चलता है और उन्होंने भारतीय वस्त्रों को बढ़ावा देने में क्रिएटर्स के प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा की। श्रद्धा को ‘बेस्ट क्रिएटिव क्रिएटर' (महिला) का अवॉर्ड मिला जबकि आरजे रौनक को ‘बेस्ट क्रिएटिव क्रिएटर' (पुरुष) का पुरस्कार मिला। रौनक ने आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' की लोकप्रियता का जिक्र करते हुए कहा कि के प्रधानमंत्री रेडियो इंडस्ट्री की भी एक महत्वपूर्ण शख्सियत हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News