PM मोदी आज 5,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2023 - 05:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को प्रगति मैदान में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2023 के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे और इस दौरान विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित 5,800 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और कुछ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के 25वें वर्ष के उत्सव की शुरुआत को भी चिह्नित करेगा, जो 11 से 14 मई तक आयोजित किया जा रहा है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
उप्र नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज होगा मतदान

उत्‍तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के तहत राज्य के 38 जिलों में बृहस्पतिवार को मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बुधवार को बताया कि 11 मई को प्रदेश के मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलन्दशहर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, कानपुर नगर, कानपुर देहात तथा अमेठी समेत 38 जिलों में बृहस्पतिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा।

उच्चतम न्यायालय केंद्र-दिल्ली सरकार विवाद पर आज फैसला सुनाएगा
उच्चतम न्यायालय राष्ट्रीय राजधानी में प्रशासनिक सेवाओं पर नियंत्रण को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच विवाद पर बृहस्पतिवार को अपना फैसला सुनाएगा। प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ द्वारा यह फैसला सुनाये जाने की संभावना है। उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर अद्यतन की गई मामलों की सूची के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश द्वारा विषय में सिर्फ एक फैसला सुनाये जाने की संभावना है।

कर्नाटक में 66.46 प्रतिशत मतदाताओं ने डाला वोट 
निर्वाचन आयोग ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को हुआ मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा और ऐसा कोई संकेत नहीं है कि किसी भी मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान की आवश्यकता होगी। निर्वाचन आयोग (ईसी) की ओर से उपलब्ध कराए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 66.46 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आयोग ने कहा कि अंतिम आंकड़े बृहस्पतिवार तक पता चल जाएंगे।

कर्नाटक कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता बब्बर शेर हैं: राहुल
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए 'गरिमापूर्ण और ठोस जनोन्मुखी अभियान' चलाने के लिए बुधवार पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को मतदान हुआ है। राहुल गांधी ने नेताओं और कार्यकर्ताओं को 'बब्बर शेर' बताया और उन लोगों का भी आभार व्यक्त किया, जो 'प्रगतिशील भविष्य' के लिए मतदान करने आए थे।

Go First ने 19 मई तक सभी उड़ानें रद्द की
गो फर्स्ट ने परिचालन संबंधी कारणों का हवाला देते हुए इस साल 19 मई तक अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। इससे पहले रद्दीकरण 12 मई तक था। एयरलाइन ने कहा कि "हमें यह सूचित करते हुए खेद है कि परिचालन संबंधी कारणों से, 19 मई 2023 तक निर्धारित गो फर्स्ट उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। उड़ान रद्द होने से हुई असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं। एयरलाइन ने कहा कि जल्द ही भुगतान के मूल तरीके को पूरा रिफंड जारी किया जाएगा।

नकारात्मकता से भरे हुए लोग देश में कुछ भी अच्‍छा होता देखना नहीं चाहते: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान में आज 5500 करोड़ रुपए से अधिक की अधोसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि देश में कुछ लोग इतनी नकारात्मकता से भरे हैं कि वह कुछ भी अच्‍छा होता देखना नहीं चाहते और जो लोग कदम कदम पर हर चीज वोट के तराजू से तोलते हैं वे कभी देश के भविष्‍य को ध्‍यान में रखकर योजना नहीं बना पाते।

IndiGo की फ्लाइट में आई जलने की गंध
तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से सिंगापुर जा रहे इंडिगो के विमान के केबिन से कुछ जलने की गंध आने के बाद मंगलवार को उसका मार्ग परिवर्तित कर इंडोनेशिया के मेदान में कुआलानामू हवाई अड्डे पर उतारा गया। विमानन कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। इंडिगो ने बताया कि विमान की विस्तृत जांच के लिए उसे कुआलानामू पर ही रखा गया है। डिगो ने इस घटना को हुए 12 घंटे से भी अधिक समय बीत जाने के बावजूद यह नहीं बताया कि विमान में कितने यात्री सवार थे।

पवार को एमवीए में शामिल होने की गलती का एहसास
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने बुधवार को दावा किया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने महा विकास आघाडी (एमवीए) के साथ गठबंधन करने की अपनी ‘गलती' का एहसास होने के बाद अपनी पार्टी को बर्बाद होने से बचाने के लिए इस्तीफे का नाटक रचा था और बाद में अपना त्याग पत्र वापस ले लिया। भाजपा के वरिष्ठ नेता ने यह भी कहा कि पवार अपनी पार्टी का मूड भांपना चाहते थे।

भारत में पहली बार ड्रोन से हुई ब्लड की डिलीवरी
ड्रोन से खाने के पैकेट की डिलीवरी के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन भारत में पहली बार ड्रोन से ब्लड बैग की डिलीवरी की गई। एक्सीडेंट समेत दूसरे अन्य हादसों में खून की जरूरत पड़ने पर अब सही समय पर ब्लड की डिलीवरी हो सकेगी और मरीज के इलाज में देरी नहीं होगी। ड्रोन की सर्विस से अब ब्लड की कमी की वजह से किसी की जान नहीं जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News