'कृषि उन्नति' मेले में बोले PM मोदी- देश के हर किसान को मेरा नमन

punjabkesari.in Saturday, Mar 17, 2018 - 01:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में लगे 'कृषि उन्नति मेला' में शामिल हुए। जिस दौरान उन्होंने 25 कृषि विज्ञान केंद्रों की आधारशिला रखी। इस कृषि उन्नति मेले का लक्ष्य है कृषि में आधुनिक विकास और इससे जुड़े सेक्टर को किसानों से जोड़ना। 

तकनीक सहायता से आगे बढ़ रहा किसान 
किसानों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इस तरह के उन्नति मेले की न्यू इंडिया में जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश में आज हज़ारों किसान तकनीक की सहायता से आगे बढ़ रहे हैं, आज अनेक राज्य रिकॉर्ड उत्पादन कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि मैं इन कृषि विज्ञान केंद्रों को आधुनिक कृषि के नए Lighthouse के तौर पर देखता हूं। इन केंद्रों से निकला प्रकाश देश के कृषि जगत को प्रकाशवान बनाएगा। 

अन्नदाता ने संकट भरे दौर से निकाला बाहर 
पीएम ने कहा कि हमें नहीं भूलना चाहिए कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश में अनाज उत्पादन की क्या स्थिति थी। संकट भरे उस दौर से हमारा अन्नदाता हमें बाहर निकालकर लाया है। आज देश में रिकॉर्ड अनाज उत्पादन, रिकॉर्ड दाल उत्पादन, रिकॉर्ड फल सब्जियों का उत्पादन, रिकॉर्ड दुग्ध उद्पादन हो रहा है। इसलिए मैं देश के हर किसान को कृषि उन्नति में लगी हर माता-बहन-बेटी को शत-शत नमन करता हूं।

किसानों की आय दोगुना करने का प्रयास 
पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार किसानों की आय दोगुना करने के लिए काम कर रही है लेकिन समय के साथ जो चुनौतियां खेती से जुड़ती चली गई। इस मौके पर पीएम ने 'कृषि कर्मन' और 'पंडित दीन दयाल उपाध्याय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन' पुरस्कार भी प्रदान किए। सरकार कृषि मेला के जरिए किसानों में खेती की नई टेक्नोलॉजी के प्रति जागरुकता बढ़ा रही है। यहां टेक्नोलॉजी और सरकार की कोशिशों को दिखाने के लिए 800 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News