कोरोना वायरस पर पीएम मोदी का मंत्र- 'हम स्वस्थ, जगत स्वस्थ'

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 09:05 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कोरोना संकट पर देश के नाम संबोधन में कहा कि प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में भी इतने देश प्रभावित नहीं हुए थे जितना की कोरोना वायरस से हुए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण पूरा विश्व संकट से गुजर रहा है और प्रत्येक भारतीय को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह मानना गलत है कि भारत पर कोरोना वायरस का असर नहीं पड़ेगा। ऐसी महामारी में ‘हम स्वस्थ, जगत स्वस्थ' मंत्र काम आ सकता है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल के दिनों में एक भाव उभरा है कि सबकुछ ठीक है, यह मानसिकता ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि आप सड़कों पर घूमते रहेंगे, बाजारों में जाते रहेंगे, और स्थिति से बचे रहेंगे, यह सोच ठीक नहीं है। मुझे आपके कुछ हफ्ते, कुछ समय चाहिए। मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोई मुक्कमल उपाय नहीं मिला है न ही कोई टीका विकसित हुआ है। उन्होंने कहा कि 60 से उपर की आयु वाले लोग घरों से बाहर नहीं निकलें और बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकलें।
PunjabKesari
पीएम ने कहा कि उन्होंने जब भी देश से जो कुछ भी मांगा है लोगों ने उन्हें निराश नहीं किया है। पीएम ने कहा कि वे आज सभी देशवासियों से कुछ मांगने आएं हैं। पीएम ने अपनी मांग बताते हुए कहा कि मुझे आपका कुछ सप्ताह चाहिए, कुछ समय चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी तक कोराना वायरस का कोई इलाज नहीं मिल पाया है, न ही इसका वैक्सीन बन पाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ देशों में शुरुआती कुछ दिनों के बाद अचानक बीमारी का जैसे विस्फोट हुआ है। इन देशों में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है।भारत सरकार इस स्थिति पर, कोरोना के फैलाव के इस ट्रैक रिकॉर्ड पर पूरी तरह नजर रखे हुए है।
PunjabKesari
पीएम ने कहा कि आज जब बड़े-बड़े और विकसित देशों में हम कोरोना महामारी का व्यापक प्रभाव देख रहे हैं। तो भारत पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, ये मानना गलत है। इसलिए इस वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के दो मुख्य बातों की आवश्यकता है। पहला संकल्प और दूसरा संयम। आज 130 करोड़ देशवासियों को अपना संकल्प और दृढ़ करना होगा कि हम इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए एक नागरिक के नाते, अपने कर्तव्य का पालन करेंगे, केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के दिशा निर्देशों का पालन करेंगे।
PunjabKesari
पीएम ने दूसरी बड़ी जरूरत संयम के बारे में कहा कि भीड़ से बचना संयम है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खतरे से निपटने के लिए सोशल डिस्टेंशिंग बेहद जरूरी है और कारगर भी है। हमारा संकल्प और संयम इस बीमारी के प्रभाव को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है। पीएम ने लोगों को आगाह किया कि वे बिना जरूरत बाजार में न आएं। ऐसा कर वे अपने परिवार के साथ अन्याय करेंगे। पीएम ने कहा कि उनका देशवासियों के साथ आग्रह है कि आने वाले कुछ सप्ताह में जब बेहद जरूरी है तो ही घर से बाहर निकलें। जितना संभव हो सके आप अपना काम घर से ही करें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News