PM Modi के आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल का दावा- इस साल भारत की GDP 4 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 04:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ऐतिहासिक कैम्ब्रिज यूनियन में आयोजित कैम्ब्रिज इंडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान, भारत के प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल ने वैश्विक विकास दरों से आगे निकलते हुए इस साल 4 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के मील के पत्थर तक पहुंचने का अनुमान लगाया। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के पीएचडी अर्थशास्त्री किशन शास्त्री के साथ बातचीत में उन्होंने भारत की उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि प्रक्षेपवक्र और भविष्य की संभावनाओं के बारे में जानकारी साझा की। सान्याल ने 4 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के निशान को पार करने और दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर प्रकाश डाला।
PunjabKesari
"इस साल, भारत की जीडीपी 4 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी, जो हमें आर्थिक आकार के मामले में जापान के बराबर ला खड़ा करेगी। हम एक महत्वपूर्ण अंतर से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ना जारी रखेंगे। पिछले साल, हमारी विकास दर ने हमें 8.2 प्रतिशत पर चौंका दिया, और हम इस साल 7 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद करते हैं, जो सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से आगे निकल जाएगी," सान्याल ने कहा।
PunjabKesari
उन्होंने भारत की विकास दर के चक्रवृद्धि प्रभावों पर जोर दिया, जिस तेजी से आर्थिक मील के पत्थर हासिल किए गए हैं। एक चर्चा में, सान्याल ने कहा, "उदारीकरण के बाद, हमें पहले ट्रिलियन डॉलर के निशान को पार करने में 16-17 साल लग गए। 2 ट्रिलियन डॉलर के निशान तक पहुंचने में और 7 साल लग गए, जो 2014-15 में हुआ। 2021-22 में 3 ट्रिलियन डॉलर के निशान को छूने में और 7 साल लग गए। इसमें 5 साल लगने चाहिए थे, लेकिन हमने COVID-19 की वजह से 2 साल खो दिए। सिर्फ़ 3 साल में, हम 4 ट्रिलियन डॉलर को पार कर लेंगे। अब हमें 5 ट्रिलियन डॉलर को पार करने के लिए सिर्फ़ 2 साल की ज़रूरत होगी, जब तक कि कोई बड़ा अप्रत्याशित झटका न लगे।" सान्याल ने व्यापक आर्थिक स्थिरता बनाए रखने, बैंकों में गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों को संबोधित करने, नौकरशाही सुधारों, वैश्विक व्यापार जुड़ाव को बढ़ाने और नवीकरणीय और हरित प्रौद्योगिकियों के माध्यम से स्थायी ऊर्जा में निवेश करने के महत्व को रेखांकित किया।
PunjabKesari
सान्याल ने कहा, "कोविड-19 के दौरान हमारे अच्छी तरह से पूंजीकृत बैंक और बनाए रखा गया व्यापक आर्थिक स्थिरता महत्वपूर्ण था। जब हम विकास को बनाए रखते हैं, तो हम गरीबी को कम करने के लिए प्रत्यक्ष हस्तांतरण के माध्यम से कमजोर आबादी का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" कानूनी सुधारों के बारे में, सान्याल ने भारत की कानूनी प्रणाली को आधुनिक बनाने का आह्वान किया। उन्होंने जोर देकर कहा, "प्रशासनिक और न्यायिक सुधार आवश्यक हैं। हमें कुशल न्याय और अनुबंध प्रवर्तन के लिए एक आधुनिक कानूनी प्रणाली की आवश्यकता है।"

सान्याल ने वैश्विक ESG (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) मानकों की भी आलोचना की, उत्तरी अटलांटिक एजेंसियों द्वारा निष्पक्ष परामर्श के बिना उनके लागू होने पर संदेह व्यक्त किया। 2017 से वित्त मंत्री के प्रधान आर्थिक सलाहकार सहित आर्थिक नीति निर्माण में प्रमुख भूमिकाओं के साथ, सान्याल ने कई आर्थिक सर्वेक्षणों को आकार दिया है। भारत के 2027 तक जापान और जर्मनी से आगे निकलकर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है। वर्तमान में, अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में, भारत नाममात्र के संदर्भ में लगभग 3.7 ट्रिलियन डॉलर के आकार के साथ पाँचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उल्लेखनीय है कि जून में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बॉम्बे चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की 188वीं एजीएम (वार्षिक आम बैठक) में अपने संबोधन के दौरान कहा था कि भारत अपने विकास पथ में एक बड़े संरचनात्मक बदलाव की दहलीज पर है।

गवर्नर ने कहा कि भारत निरंतर तरीके से 8 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि की ओर आगे बढ़ रहा है, साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में भारत ने जो औसत वृद्धि दर्ज की है वह 8.3 प्रतिशत है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत की जीडीपी सभी उम्मीदों से बढ़कर जनवरी-मार्च तिमाही में 7.8 प्रतिशत रही। पूरे वर्ष 2023-24 की जीडीपी को दूसरे अग्रिम अनुमान 7.6 प्रतिशत से संशोधित कर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और फिच रेटिंग्स ने भारत की वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स और मॉर्गन स्टेनली ने वित्त वर्ष 2025 के लिए 6.8 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News