russia ukraine conflict: वाराणसी में यूक्रेन से लौटे भारतीयों से मिले PM मोदी, छात्रों ने शेयर किए अपने अनुभव...Video Viral

punjabkesari.in Friday, Mar 04, 2022 - 09:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में यूक्रेन से लौटे छात्रों से बातचीत की। इन छात्रों ने उनसे अपने अनुभव शेयर किए। छात्र वाराणसी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों से थे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यूक्रेन से लौटे छात्रों ने प्रधानमंत्री के साथ अपने अनुभव साझा किए। प्रधानमंत्री इस वक्त उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत भाजपा के प्रचार अभियान के लिए वाराणसी में हैं। सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों, जिनमें ज्यादातर छात्र हैं, को वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा शुरू किया है।

 

सरकार ने इस काम के लिए अपने चार मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में 'विशेष दूत' के रूप में भेजा है जो वहां से भारतीय नागरिकों की वापसी के अभियान में समन्वय कर रहे हैं। यूक्रेन से निकासी प्रक्रिया पर विदेश मंत्रालय ने कहा ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान भारत में 15 उड़ानें उतरीं, 3,000 से अधिक भारतीयों को वापस लाया गया है। यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के अभियान की गति लगातार तेज हो रही है।

PunjabKesari

नागर विमानन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अगले दो दिनों में विशेष उड़ानों से यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 7,400 से अधिक भारतीयों को वापस लाए जाने की उम्मीद है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय परिवाहक एअर इंडिया एक्सप्रेस, एअर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो, विस्तारा और गो फर्स्ट के शुक्रवार को कुल 17 उड़ानों का संचालन करने की उम्मीद है।

 

भारत, रूस के सैन्य हमले के कारण 24 फरवरी से यूक्रेन के अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने के कारण युद्धग्रस्त देश के पड़ोसियों जैसे कि रोमानिया, हंगरी और पोलैंड से विशेष विमानों के जरिए अपने नागरिकों को निकाल रहा है। मंत्रालय ने बयान में कहा कि नागरिकों को लाने वाली उड़ानों की संख्या बढ़ाई जा रही है और अगले दो दिनों में विशेष उड़ानों के जरिए 7,400 से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है।’’ इसमें कहा गया है कि 3,500 लोगों के शुक्रवार को और 3,900 से अधिक लोगों के शनिवार को भारत वापस लाए जाने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News