PM मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री स्टॉर्मर से फोन पर की लंबी बात, भारत आने का दिया न्योता

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 05:59 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर से शनिवार को फोन पर बात की व  चुनाव में उनकी लेबर पार्टी की शानदार जीत पर बधाई दी । इस दौरान दोनों नेताओं के बीच अलग-अलग मुद्दों पर लंबी बातचीत हुई। मोदी और स्टॉर्मर ने भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई। एक बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच ऐतिहासिक संबंधों को याद किया। दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने व आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता जताई गई।

 

ब्रिटेन के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास में भारतीय समुदाय के सकारात्मक योगदान की सराहना की गई। मोदी और स्टॉर्मर ने लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की। बयान में कहा गया है कि मोदी ने स्टॉर्मर को जल्द भारत आने का निमंत्रण भी दिया और दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।

 

PM मोदी ने एक्स पर पोस्ट में कहा, 'कीर स्टॉर्मर से बात करके खुशी हुई। उन्हें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। हम अपने लोगों की प्रगति, समृद्धि और वैश्विक भलाई के लिए व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर जोर देते हैं। साथ ही, मजबूत भारत-ब्रिटेन आर्थिक संबंधों को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'बता दें कि कीर स्टॉर्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को संसद में बहुमत के लिए आवश्यक 326 सीट पर जीत मिल गई। लेबर पार्टी 14 वर्ष के बाद सत्ता में आई है। बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद स्टॉर्मर आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News