पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति गिफ्ट की पेंटिंग और कांजीवरम शॉल

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 07:50 PM (IST)

चेन्नईः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग को हाथ से बनी रेशम की एक बड़ी शॉल भेंट की। दोनों नेताओं की दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता के समापन वाले दिन यह भेंट दी गई। शॉल में सुनहरे रंग के जरी के काम से शी की तस्वीर बनाई गई है और इस शॉल की पृष्ठभूमि चटक लाल रंग की है। मोदी ने मामल्लापुरम में शी को यह शॉल भेंट की।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने बाद में हाथ से बने रेशम का एक चित्र भी शी को भेंट किया, जिसे कोयंबटूर स्थित बुनकरों ने बनाया था। इससे पहले मोदी शी को एक हथकरघा प्रदर्शनी में ले गए, जहां तमिलनाडु के हस्तशिल्पयों ने अपनी कला को प्रदर्शित किया। प्रधानमंत्री ने शी को तमिलनाडु की हस्तकलाओं के बारे में जानकारी भी दी। शी ने चीनी मिट्टी के बर्तन से बना एक स्मृति चिन्ह भेंट किया, जिसमें मोदी का चित्र बना था।
PunjabKesari
दो दिवसीय दौरे पर आए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच छह घंटे से अधिक समय तक आमने सामने बातचीत के बाद भारत और चीन ने शनिवार को सहयोग के नये अध्याय के शुरूआत करने तथा मतभेदों को विवेकपूर्ण ढंग से सुलझाने का संकल्प जताया। दोनों देशों ने कारोबार, निवेश और सेवा क्षेत्र से जुड़े विषयों पर एक नया तंत्र स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी ने कारोबार, निवेश को बढ़ाने एवं विश्वास बहाली के उपायों सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की।  मोदी..शी अनौपचारिक शिखर वार्ता की महत्वपूर्ण उपलब्धि करोबार एवं निवेश को बढ़ाने के लिये एक तंत्र स्थापित करने पर सहमति तथा प्रस्तावित क्षेत्रीय समग्र आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) को लेकर भारत की चिंताओं को दूर करने के लिये विचार विमर्श करने एवं सीमा पर शांति बनाये रखने के लिये विश्वास बहाली और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने का विषय रहा।
PunjabKesari
विदेश सचिव विजय गोखले ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि वार्ता के दौरान कश्मीर का मुद्दा नहीं उठा और चीनी नेता ने मोदी को इस सप्ताह के प्रारंभ में पाकिस्तानी राष्ट्रपति इमरान खान की बीजिंग यात्रा के बारे में जानकारी दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News