5वीं बार राष्ट्रपति बनने पर पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन को दी बधाई, बोले- ''साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर''

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 12:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. व्लादिमीर पुतिन (71) लगभग 88 प्रतिशत वोट हासिल करके पाँचवीं बार राष्ट्रपति बन गए हैं, जो रूस में सोवियत-काल के बाद के इतिहास में सबसे अधिक है। पुतिन को उनकी इस शानदार जीत पर भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है और दोनों देशों के परखे हुए सहयोग को और मजबूत होने की उम्मीद जताई है।

PunjabKesari
पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा- रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर महामहिम श्री व्लादिमीर पुतिन को हार्दिक बधाई। आने वाले वर्षों में हम भारत और रूस के बीच समय की कसौटी पर परखी हुई विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

रूस स्थित टीएएसएस ने रूसी संघ के केंद्रीय चुनाव आयोग के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि 70 प्रतिशत चुनावी प्रोटोकॉल के प्रसंस्करण के परिणाम के आधार पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव में 87.17 प्रतिशत वोट प्राप्त कर जीत हासिल की। रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव ने 4.1 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं न्यू पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव 4.8 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया (एलडीपीआर) के उम्मीदवार लियोनिद स्लटस्की को गिनती में महज 3.15 फीसदी वोट मिले। 

PunjabKesari
बता दें पुतिन को 2018 के चुनावों की तुलना में अधिक वोट मिले, जहां उन्हें कुल गिने गए वोटों में से 76.69 प्रतिशत वोट मिले। रिपोर्ट के मुताबिक, अन्य उम्मीदवारों का प्रदर्शन 2018 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पिछले प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कम था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News