PM Internship Scheme: महिंद्रा, TCS और कोका-कोला समेत 500 कंपनियों ने शुरू की भर्ती, हर महीने मिलेगा 5,000

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत सरकार की पीएम इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) के तहत 3 अक्टूबर को 500 कंपनियों ने अपना नाम मंत्रालय के पोर्टल पर भागीदार के रूप में पंजीकृत किया। इनमें ITC, रिलायंस रिटेल, अदानी ग्रुप, TCS, कोका-कोला, डेलॉयट, महिंद्रा ग्रुप, मारुति, पेप्सीको, HDFC, ICICI, HUL, सैमसंग, स्कोडा और हेवलेट-पैकार्ड जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं।

योजना के तहत कुल 1 करोड़ इंटर्नशिप का प्रस्ताव
कंपनियों के अधिकारियों ने बताया कि वे इस योजना के तहत इंटर्न की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं, जो उद्यमिता और कृषि-केंद्रित भूमिकाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वहीं, महिंद्रा ग्रुप के एक प्रवक्ता ने कहा कि "महिंद्रा ग्रुप 2,100 इंटर्न की भर्ती करेगा, खासकर ऑटो और कृषि उपकरण क्षेत्रों में।" इस योजना के तहत कुल 1 करोड़ इंटर्नशिप का प्रस्ताव है, जो 8 वर्षों में 1,500 कंपनियों में वितरित की जाएंगी। चयनित इंटर्न को प्रति माह ₹5,000 का भत्ता मिलेगा।
PunjabKesari
इंटर्नशिप के लिए पात्रता
इंटर्नशिप के लिए पात्रता में 21 से 24 वर्ष की आयु, पूर्णकालिक नौकरी नहीं होना, कम से कम कक्षा 10 पास होना और 2003-04 में वार्षिक घरेलू आय ₹1 लाख से कम होना शामिल है। पोस्ट-ग्रैजुएट उम्मीदवारों को इस योजना में शामिल नहीं किया गया है।

कोका-कोला इंडिया के मानव संसाधन उपाध्यक्ष ने कहा कि "हम इंटर्न्स को ऐसे उच्च-प्रभाव वाले प्रोजेक्ट्स पर काम करने का अवसर देंगे, जो उनकी रणनीतिक और रचनात्मक क्षमताओं का परीक्षण करेंगे।" वहीं, पेप्सीको ने बताया कि वे इंटर्न्स की भर्ती कर रहे हैं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए, जो बिक्री, निर्माण और कृषि क्षेत्रों में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा, "हमने आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन बनाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है, जिससे महिलाएं बेहतर करियर निर्णय ले सकें।"

आवेदन की प्रक्रिया
इच्छुक उम्मीदवारों को MCA पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और आवेदन करना होगा। उनके दस्तावेजों का मिलान कंपनियों की आवश्यकताओं के साथ किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में की थी और कंपनियां इसे गंभीरता से ले रही हैं। अन्य कंपनियों की सूची में ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, फ्रैंकलिन टेम्पलटन, बजाज हाउसिंग, ज्विलेंट ग्रुप, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, ब्रिटानिया, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, और कई अन्य शामिल हैं। इस प्रकार, भारत में इंटर्नशिप योजना युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News