हिमाचल राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस के साथ हो गया खेला, 9 से ज्यादा विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग होने की खबर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 02:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट के लिए मंगलवार को मतदान हुआ। बीजेपी ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ हर्ष महाजन को मैदान में उतारा है। इसी बीच खबर सामने है कि कांग्रेस के 9 से अधिक विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इन सभी विधायकों ने बीजेपी प्रत्याशी हर्ष महाजन के पक्ष में मतदान किया है। क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के नाम अभी सामने नहीं आए हैं। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है इसका पता शाम पांच बजे तक साफ हो जाएगा। शाम को 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी और विजेता का पता चलेगा।
 

हमारा उम्मीदवार चुनाव जीतेगा- प्रतिभा सिंह
हिमाचल के 68 में से 68 विधायकों ने वोट डाल दिए हैं। चिंतपूर्णी से कांग्रेस विधायक सुदर्शन बबलू अस्वस्थ हैं। उन्होंने सबसे अंत में वोट डाला। उन्हें वोट डालने के लिए चॉपर से लाया गया।राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के मामले पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह का कहना है कि जब नतीजे आएंगे तब देखेंगे। हमें उम्मीद है कि हमारा उम्मीदवार चुनाव जीतेगा। हमारे पास बहुमत है। हमें पहले से पता था कि वे (भाजपा) धनबल का इस्तेमाल करेगी। वहीं, प्रदेश के मंत्री और कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि जहां तक ​​मेरा सवाल है, मेरी अंतरात्मा साफ है। 

 

हमें पूरे 40 वोट मिलेंगे- मुख्यमंत्री सुक्खू
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "हमारे 40 विधायक हैं, अगर कोई बिका नहीं होगा तो निश्चित तौर पर हमें पूरे 40 वोट मिलेंगे। मेरा मानना है कि कांग्रेस की विचारधारा पर जो लोग चुन कर आए हैं उन्होंने पार्टी के समर्थन में वोट डाला होगा।"

बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ हर्ष महाजन को मैदान में उतारा है। तीन बार कांग्रेस के विधायक रहे और राज्य के पूर्व मंत्री महाजन ने सितंबर 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे। कांग्रेस के पास 68 में से 40 विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ स्पष्ट बहुमत है। वहीं, बीजेपी के हर्ष महाजन को जीत के लिए 7 कांग्रेस विधायक और 3 निर्दलीयों विधायकों का साथ अनिवार्य है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News