पीएम मोदी ने शुरू किया उज्जवला योजना का दूसरा चरण, महिलाओं को बांटे मुफ्त गैस कनेक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 01:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के दूसरे चरण की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन आयोजित इस कार्यक्रम में बटन दबाकर योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महोबा जिले में इस कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्‍होंने 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।

ऐसे करें आवेदन 

  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन का प्रावधान होगा
  • इसकी नामांकन प्रक्रिया में बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत होगी
  • इसमें प्रवासियों के लिए राशन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र देने की बाध्यता नहीं होगी।
  • एससी और एसटी से संबंधित गरीब परिवारों को  दी जाएगी प्राथमिकता
  • आवेदकों को केवाईसी के लिए भरना होगा एक फॉर्म 
  • कॉमन सर्विस सेंटर या फिर गैस कंपनियों की वेबसाइट से हो सकता है आवेदन 

PunjabKesari

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को कुल एक करोड़ 47 लाख 43 हजार 862 एलपीजी कनेक्शन मुफ्त उपलब्ध कराए गए हैं। उज्ज्वला योजना के पहले चरण में छूटे हुए और योजना के दायरे में नहीं आने वाले गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

PunjabKesari

पीएमओ ने बताया कि वर्ष 2018 में इस योजना के दायरे में दलित, आदिवासी, चाय बागान, अति पिछड़ा वर्ग सहित विभिन्न श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया था। इसके मद्देनजर आठ करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का नया लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस लक्ष्य को 2019 में पूरा कर लिया गया था।

PunjabKesari

इस साल बजट में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अतिरिक्त 1 करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी। पहले चरण में इस सुविधा से वंचित रह गए लोगों को द्वितीय चरण में मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इस चरण में लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी मुफ्त प्रदान किया जाएगा। पीमएओ ने बताया कि इसकी नामांकन प्रक्रिया में बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत होगी और इसमें प्रवासियों के लिए राशन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र देने की बाध्यता नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News