coronavirus: Pfizer ने भारत में मांगी कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Dec 06, 2020 - 10:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) ने भारत में इमरजेंसी में कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल करने के लिए सरकार से अनुमति मांगी है। फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित covid-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) के समक्ष आवेदन किया है। फाइजर ने उसके covid-19 टीके को ब्रिटेन और बहरीन में ऐसी ही मंजूरी मिलने के बाद यह अनुरोध किया है।

PunjabKesari

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दवा नियामक को दायर किए गए अपने आवेदन में कंपनी ने देश में टीके के आयात एवं वितरण के संबंध में मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया है। इसके अलावा, दवा एवं क्लीनिकल परीक्षण नियम, 2019 के विशेष प्रावधानों के तहत भारत की आबादी पर क्लीनिकल परीक्षण की छूट दिए जाने का भी अनुरोध किया है। एक सूत्र ने कहा कि फाइजर इंडिया ने भारत में उसके covid-19 टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए चार दिसंबर को DCGI के समक्ष आवेदन किया है। 

PunjabKesari

ब्रिटेन और बहरीन में भी फाइजर को मंजूरी
ब्रिटेन ने बुधवार को फाइजर के covid-19 टीके को आपातकालीन उपयोग के लिए अस्थायी मंजूरी प्रदान की थी। ब्रिटेन के बाद बहरीन शुक्रवार को दुनिया का दूसरा देश बन गया है जिसने दवा निर्माता कंपनी फाइजर और उसके जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित covid-19 टीके के आपात इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी दी है। दवा कंपनी पहले ही अमेरिका में ऐसी ही मंजूरी के लिए आवेदन कर चुकी है।

PunjabKesari

फाइजर की दवा में चुनौतियां
फाइजर कंपनी की कोरोना वैक्सीन के साथ कुछ चुनौतियां भी हैं। इसके टीके को -70 डिग्री पर ही स्टोर किया जा सकता है। यह दवा कमरे के तापमान पर महज छह से सात घंटे तक ही रह सकती है। इसके एक डोज की कीमत 40 डॉलर है। भारत में इसकी कीमत बड़ी चुनौती है। वहीं इसकी दवा से इम्यूनिटी बनने में करीब 14 दिन का समय लगता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News