IMD ने कहा-देश में कमजोर मानसून का दौर 15 अगस्त तक जारी रहने की संभावना, गुजरात में हुई कम बारिश

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 11:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि देश में कमजोर मानसून का मौजूदा दौर अगले पांच दिनों तक जारी रहने की संभावना है, जबकि पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत तथा उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में तेज बारिश 14 अगस्त तक होने की उम्मीद है। इस बीच, खराब मौसम के चलते हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में एक बस और अन्य वाहनों के भूस्खलन की चपेट में आने से 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। हालांकि, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि भूस्खलन के समय इलाके में बारिश नहीं हुई थी। 

 

जानिए अन्य राज्यों के हाल

  • IMD के अनुसार, 15 अगस्त तक उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और इससे सटे मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों (तमिलनाडु और केरल के बाहर) में कमजोर बारिश जारी रहने की संभावना है। 
  • 16 अगस्त से प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु और केरल में छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है, जबकि 11-14 अगस्त के दौरान तमिलनाडु में और 11-12 अगस्त के दौरान केरल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 
  • विभाग ने कहा कि पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और बिहार के उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश 14 अगस्त तक रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। 
  • कहां कितनी हुई बारिश
  • IMD के आंकड़ों के मुताबिक 1 जून से 10 अगस्त के बीच देश में सामान्य से 5 फीसदी कम बारिश हुई।  पूर्वी और पूर्वोत्तर भाग में 12 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की है, जबकि उत्तरपश्चिम भारत और मध्य भारत के मौसम कार्यालय ने क्रमशः माइनस 2 और 7 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की है। 
  • दक्षिण प्रायद्वीप मौसम प्रभाग में अब तक सामान्य से 8 फीसदी अधिक बारिश हुई है। 
  • 11-14 अगस्त के दौरान पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। 
  • 11 से 13 अगस्त के दौरान असम और मेघालय में भी कछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसमें कहा गया कि 11-14 अगस्त के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में छिटपुट भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है और 11 और 12 अगस्त को बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 
  • अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी हिमाचल क्षेत्र में छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 
  • उत्तराखंड में 11-15 अगस्त के दौरान और हिमाचल प्रदेश में 12-14 अगस्त के दौरान भारी बारिश की संभावना है। अगले छह से सात दिनों के दौरान दिल्ली में बारिश की कोई संभावना नहीं है।
  • उत्तर प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि राज्य के पूर्वी हिस्से में छिटपुट जगहों पर भारी बारिश हुई। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 
  • 13 अगस्त को राज्य में कई स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 14 अगस्त को कुछ स्थानों पर और 13 और 14 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 
  • गुजरात में अभी तक बारिश कम हुई है, अब तक दर्ज की गई बारिश सामान्य से 45 प्रतिशत कम है। यहां तक ​​कि राज्य में 200 से अधिक बांधों और जलाशयों में जलस्तर उनकी कुल भंडारण क्षमता का आधे से भी कम है। राज्य सरकार ने खड़ी फसलों को नुकसान से बचाने के लिए लगभग 5 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई के लिए बांधों से पानी की आपूर्ति करने का निर्णय लिया है।
  • गुजरात ने 1 जून से 10 अगस्त के बीच सामान्य वर्षा से 45 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की है।
  • महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में पिछले महीने बाढ़ के कारण महाड नगर परिषद की 61 संपत्तियां क्षतिग्रस्त हो गईं। जुलाई में भारी बारिश से कोंकण क्षेत्र और पश्चिमी महाराष्ट्र के कुछ जिलों में कई स्थानों पर भारी बाढ़ आ गई थी। अधिकारियों ने कहा था कि महाड तालुका में बाढ़ से कुल 14,368 परिवार और 1,200 व्यापारी प्रभावित हुए हैं। एक पहाड़ी पर स्थित रायगढ़ के तलिये गांव में बड़े पैमाने पर भूस्खलन से 86 लोगों की मौत हो गई थी।
  • हरियाणा और पंजाब के अधिकांश स्थानों पर उमस भरा मौसम बना हुआ है और अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News