Paytm, Phonepe, Google pay, BHIM: UPI पेमेंट में बड़ा बदलाव,  NPCI ने जारी किया आदेश

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 07:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  अब कोई भी व्यक्ति Paytm, PhonePe, Google Pay, BHIM UPI जैसे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ऐप्स से 5 लाख रुपए तक का लेनदेन कर सकेगा। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 16 सितंबर से इस सीमा को लागू कर दिया है, जिससे व्यापारियों और अन्य सेवाओं में सीधा फायदा होने की उम्मीद है। UPI की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह निर्णय व्यापार, अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों, शेयर बाजार, पूंजी बाजार, बीमा और विदेशी आवक प्रेषण जैसी श्रेणियों में उच्च-मूल्य वाले लेनदेन को सरल बनाएगा।

अब तक UPI के माध्यम से सामान्य भुगतान की सीमा 1 लाख रुपए थी, जबकि पूंजी बाजार, संग्रह, बीमा और विदेशी प्रेषण जैसी विशिष्ट श्रेणियों के लिए यह सीमा 2 लाख रुपए थी। NPCI के अनुसार, अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों, IPO और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की खुदरा प्रत्यक्ष योजनाओं में निवेश के लिए 5 लाख रुपए तक की सीमा निर्धारित की गई है। इसके साथ ही, भुगतान सेवा प्रदाताओं और UPI ऐप्स को व्यापारियों की पूरी तरह से सत्यापन प्रक्रिया सुनिश्चित करनी होगी।

UPI Lite के ग्राहकों के लिए ऑटो टॉप-अप सुविधा शुरू
इसके साथ ही भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NCPI) जल्द ही UPI Lite के ग्राहकों के लिए ऑटो टॉप-अप सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके जरिए यूजर्स को अपने बैंक्स खाते से बार-बार UPI Lite में रकम जमा करने की जरूरत नहीं होगी। रकम स्वत ही यूपीआई वॉलेट में जमा हो जाएगी। नई सुविधा 31 अक्तूबर से शुरू हो जाएगी। एनपीसीआई ने हाल ही में इस संबंध में सर्कुलर जारी किया है। 

UPI पिन की जरूरत नहीं
UPI Lite
के जरिए  500 रुपये तक के भुगतान के लिए यूपीआई पिन की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि, इससे ज्यादा राशि का भुगतान करने पर यूपीआई पिन दर्ज करना जरूरी होता है।

इस सुविधा के तहत ग्राहकों को अपने UPI लाइट खाते में एक निश्चित राशि तय करनी होगी, जो उनके बैंक खाते से स्वतः वॉलेट में जुड़ जाएगी। यदि कोई ग्राहक 1000 रुपये की सीमा तय करता है, तो जैसे ही UPI लाइट वॉलेट में बैलेंस खत्म होगा, 1000 रुपये अपने आप वॉलेट में जुड़ जाएंगे। यह सुविधा 31 अक्तूबर से लागू हो जाएगी।

अधिकतम 2,000 रुपये तक का टॉप-अप
UPI लाइट में एक बार में अधिकतम 2,000 रुपये तक का ऑटो टॉप-अप किया जा सकता है। इसका मतलब है कि ग्राहक अपने वॉलेट में एक बार में अधिकतम 2,000 रुपये तक की राशि जोड़ सकते हैं।

बैंकों और थर्ड-पार्टी ऐप्स पर होंगे ये निर्देश लागू
इस सुविधा को लागू करने के लिए जारी करने वाले बैंकों को UPI लाइट पर ऑटो टॉप-अप की सुविधा देने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, बैंकों और थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप्स को मैनडेट प्रक्रिया के दौरान सभी वेरिफिकेशन सुनिश्चित करने होंगे।

एक दिन में अधिकतम 5 बार टॉप-अप
UPI लाइट खाते में एक दिन में अधिकतम 5 बार ही बैंक अकाउंट से निर्धारित राशि जोड़ी जा सकेगी। इससे ग्राहकों को बार-बार मैन्युअल टॉप-अप की आवश्यकता नहीं होगी और छोटे भुगतान आसानी से हो सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News