दिल्ली में आज से बस में सभी सीटों पर बैठकर सफर कर सकेंगे यात्री, मास्क पहनना जरूरी

11/01/2020 12:39:42 PM

नेशनल डेस्कः केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वालों को अनलॉक में और भी कई रियायतें दी हैं जो रविवार यानि कि 1 नवंबर से लागू हो रही हैं। दिल्ली में आज से बस में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यात्री एक नवंबर से सार्वजनिक परिवहन बसों की सभी सीटों पर यात्रा कर सकते हैं और सतर्क किया कि यात्रियों को फेस मास्क पहनना होगा और शारीरिक दूरी बनाए रखना होगा। हालांकि, गहलोत ने कहा कि किसी भी यात्री को बस में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

covid-19 महामारी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने मई में दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर बसों में अधिकतम यात्रियों की संख्या 20 निर्धारित की थी। उपराज्यपाल अनिल बैजल, जो दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के अध्यक्ष भी हैं, ने हाल ही में दिल्ली सरकार के सार्वजनिक परिवहन बसों को पूरी क्षमता के साथ चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। एक ट्वीट में गहलोत ने कहा कि बस यात्रियों को फेस मास्क पहनना होगा। उन्होंने लोगों से covid-19 खतरे के मद्देनजर उचित शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की। गहलोत ने ट्वीट किया कि कल से यात्री बसों की सभी सीटों पर बैठ कर यात्रा कर सकते हैं। हालांकि किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। मास्क पहनना अनिवार्य है और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए मैं सभी यात्रियों से अपील करता हूँ। गौरतलब है कि शहर में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों और सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों के खुलने के साथ, बसों में यात्रियों की संख्या सीमित होने के कारण लोगों को अक्सर भीड़-भाड़ वाले बस स्टैंडों पर लंबी कतारों में इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

 

DTC और क्लस्टर बसों में यात्रियों के लिए 40 सीटें होती हैं। DTC द्वारा लगभग 3,800 बसों का परिचालन होता है और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम की क्लस्टर योजना के तहत 2,600 से अधिक बसें चलती हैं। DDMA अध्यक्ष ने अंतर-राज्यीय बस सेवा को फिर से शुरू करने के परिवहन विभाग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद अंतर-राज्यीय बस सेवाओं को बंद कर दिया गया था, तब से आनंद विहार, सराय काले खां और कश्मीरी गेट अंतर-राज्यीय बस टर्मिनल बंद हैं। अधिकारियों ने कहा कि परिवहन विभाग अंतर राज्यीय बस सेवाओं को शुरू करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार कर रहा है। इसके अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News