समझौता एक्सप्रेस के बाद पाकिस्तान ने रोकी थार एक्सप्रेस

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 06:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  वाघा सीमा पर समझौता एक्सप्रेस सेवा बाधित होने के बाद शुक्रवार को ऐसी आशंका है कि राजस्थान सीमा पर भारत और पाकिस्तान को जोड़ने वाली थार एक्सप्रेस को रोक दिया गया है। यह सेवा 41 वर्षों के बाद 18 फरवरी, 2006 को फिर से शुरू हुई थी और तब से यह हर शुक्रवार की रात जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन और कराची के बीच संचालित होती है। 

PunjabKesari

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रसीद अहमद ने शुक्रवार को कहा कि जोधपुर-कराची के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस की सेवाएं बंद की जाएंगी। इससे पहले वीरवार को अहमद ने समझौता एक्सप्रेस को पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया था। हालांकि उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल से इसके रद्द होने परकोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है लेकिन दिन के दौरान अनिश्चितता की स्थिति बनी रही। जोधपुर संभाग के प्रवक्ता गोपाल शर्मा ने कहा कि हमें अभी थार एक्सप्रेस के संबंध में किसी भी पक्ष से कोई जानकारी या सूचना नहीं मिली हैं।
PunjabKesari

रेलवे सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार की सुबह 11 बजे तक ट्रेन से पाकिस्तान जाने वाले 42 यात्रियों ने बुकिंग कराई थी। जोधपुर से ट्रेन रवाना होने के लगभग तीन घंटे पहले रात 10 बजे तक बुकिंग खुली रहेगी। यह ट्रेन बाड़मेर जिले में सीमा पर शनिवार की सुबह लगभग सात बजे मुनाबाव पहुंचती है। जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों को भारत द्वारा हटाये जाने पर राजनयिक संबंधों को कमतर किये जाने के अपने फैसले के बाद पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस सेवा को बंद कर दिया है। 
PunjabKesari
बता दें कि 18 फरवरी, 2006 थार एक्सप्रेस को तत्कालीन केंद्रीय रेल मंत्री लालूप्रसाद यादव ने शुरू कराया था। यह ट्रेन जोधपुर से रवाना होकर मुनाबाव और जीरो पॉइंट तक जाती है। उधर, मीरपुर खास से खोखरापार तक पाकिस्तान की ओर से ट्रेन आती है। वर्ष 2006 के बाद अब तक कुल 27 फेरे इस ट्रेन के रद्द हुए हैं। 2006 में बाड़मेर के कवास में बाढ़ के दौरान भी इसे रद्द किया गया था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News